Ukraine War: क्या होगा अगर युद्ध के बीच राष्ट्रपति जेलेंस्की को निशाना बना ले रूस, यूक्रेन ने बना रखा है पूरा प्लान
Advertisement
trendingNow11806581

Ukraine War: क्या होगा अगर युद्ध के बीच राष्ट्रपति जेलेंस्की को निशाना बना ले रूस, यूक्रेन ने बना रखा है पूरा प्लान

Russia Ukraine War: एक विदेशी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रूसी सांसद और अति-राष्ट्रवादी सैन्य ब्लॉगर उन्हें पहला निशाना बनाने की मांग कर रहे हैं. इसमें कहा गया है कि जेलेंस्की पर पहले भी हत्या के कई प्रयास किए जा चुके हैं, लेकिन उन सभी को नाकाम कर दिया गया.

Ukraine War: क्या होगा अगर युद्ध के बीच राष्ट्रपति जेलेंस्की को निशाना बना ले रूस, यूक्रेन ने बना रखा है पूरा प्लान

Russia Ukraine War News: रूसी आक्रमण के बीच देश के राष्ट्रपति की हत्या होने की स्थिति में यूक्रेन के पास एक योजना है. पोलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार, अगर ऐसा हुआ तो यह यूक्रेन के लिए एक मनोवैज्ञानिक झटका होगा. चूंकि राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने युद्ध की शुरुआत में हटने से इनकार कर दिया था, इसलिए उन्होंने रूस से लड़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इसके कारण, रूसी सांसद और अति-राष्ट्रवादी सैन्य ब्लॉगर उन्हें पहला निशाना बनाने की मांग कर रहे हैं. इसमें कहा गया है कि जेलेंस्की पर पहले भी हत्या के कई प्रयास किए जा चुके हैं, लेकिन उन सभी को नाकाम कर दिया गया.

जेलेंस्की ने खुद कही थी ये बात
फरवरी 2022 में रूस के हमले के कुछ सप्ताह बाद, एक शीर्ष जेलेंस्की सलाहकार, मिखाइल पोडोल्याक ने खुलासा किया कि रूसी खुफिया टीमों द्वारा उनके बॉस पर कम से कम एक दर्जन गंभीर हत्या के प्रयास किए गए.

रिपोर्ट में दावा किया गया है, 'जेलेंस्की ने खुद कथित तौर पर आक्रमण के तुरंत बाद अमेरिकी सीनेटरों के साथ एक ज़ूम मीटिंग की थी जिसमें कहा था कि शायद यह आखिरी बार होगा जब वे उन्हें जीवित देखेंगे.'

क्या कहता है यूक्रेन का संविधान?
यूक्रेनी संविधान के अनुसार, सत्ता के कानूनी उत्तराधिकार के नियम कहते हैं कि जब राष्ट्रपति अपने कर्तव्यों को पूरा नहीं कर सकता है, तो उसके कर्तव्यों को यूक्रेन के वेरखोव्ना राडा (यूक्रेनी संसद) के अध्यक्ष द्वारा संभाला जाता है.

अटलांटिक काउंसिल के यूरेशिया सेंटर के एक वरिष्ठ फेलो एड्रियन करात्नीत्स्की ने कहा कि यूक्रेन के पास एक 'मजबूत नेतृत्व टीम' है, और राष्ट्रपति की मृत्यु की स्थिति में देश में एक 'सामूहिक सरकार' होगी.उन्होंने कहा, 'देश बहुत मजबूत एकजुटता और राष्ट्रीय एकता के बिंदु पर पहुंच गया है, इसलिए अगर ज़ेलेंस्की के साथ कुछ भयानक होता है, तो यह उतना निर्णायक नहीं होगा जितना आप सोचते हैं.'

करात्नीत्स्की ने कहा, 'यह देखते हुए कि यूक्रेन ने एक 'अच्छी तरह से सम्मानित' सैन्य और राजनयिक व्यवस्था बनाई है, मैं यह नहीं कहना चाहता कि ज़ेलेंस्की इसके लिए शायद अप्रासंगिक है. लेकिन मुझे लगता है कि देश की एकता अपरिहार्य चीज़ है.’

Trending news