Russia Ukraine War: क्या खत्म होने वाला है रूस-यूक्रेन युद्ध? यूक्रेनी रक्षा मंत्री का बड़ा बयान
Advertisement
trendingNow11731941

Russia Ukraine War: क्या खत्म होने वाला है रूस-यूक्रेन युद्ध? यूक्रेनी रक्षा मंत्री का बड़ा बयान

Ukraine Crisis: पिछले कुछ दिनों में रूस ने यूक्रेन के खिलाफ लगातार सफलता हासिल कर रहा है. रूस से यूक्रेन के नोवा कखोवका बांध को भी ब्‍लास्‍ट करके उड़ा दिया है. इसके आलावा उसने यूक्रेन के कई आधुनिक टैंकों को नष्ट करने का भी दावा किया है.

Russia Ukraine War: क्या खत्म होने वाला है रूस-यूक्रेन युद्ध? यूक्रेनी रक्षा मंत्री का बड़ा बयान

रूस और यूक्रेन के बीच फरवरी 2022 से जारी है. यूक्रेनी रक्षा मंत्री ने अब एक ऐसा बयान दिया है जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद यह जंग अब लंबी न चले.  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्‍सी रेजनिकोव ने कहा, 'यूक्रेन बातचीत और एक शांति समझौते के लिए तैयार है.'

हालांकि उन्होंने इसके लिए एक शर्त भी रखी है. उन्होंने कहा है कि बातचीत तभी संभव है जब रूस स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन में कुछ बदलाव करता है.

पिछले दिनों रूस को मिली कई सफलताएं
पिछले कुछ दिनों में रूस ने यूक्रेन के खिलाफ लगातार सफलता हासिल कर रहा है. रूस से यूक्रेन के नोवा कखोवका बांध को भी ब्‍लास्‍ट करके उड़ा दिया है. इसके आलावा रूस ने यह भी दावा किया है कि उसने यूक्रेन के कई आधुनिक टैंकों को नष्ट कर दिया है. 

जेलेंस्की के खेरसॉन दौरे के बाद आया
आठ जून को यूक्रेन राष्ट्रपति जेलेंस्की खेरसॉन दौरा किया था. दरअसल फोराइज क्षेत्र में चल रहे रूसी आक्रामक अभियान की वजह से यूक्रेन को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. जेलेंस्की यहां के हालात की जानकारी लेने गए थे. जेलेंस्की के खेरसॉन दौरे के बाद ही यूक्रेनी रक्षा मंत्री का रूस के साथ बातचीत का बयान आया है.

रूस ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया
दूसरी तरफ रूस ने अभी तक रेजनिकोव के बयान पर प्रतिक्रिया नहीं दी है. शायद वह इस बयान के अलग-अलग मायने समझने में लगे हैं.

एक सवाल जेलेंस्की और रेजनिकोव के रिश्तों को लेकर भी उठ रहा है कि क्या दोनों के बीच सब कुछ ठीक है. दरअसल पिछले दिनों रक्षा मंत्री ने कई अहम जानकारियों को लीक कर दिया था जिसके बाद राष्ट्रपति जेलेंस्की ने उन्हें बर्खास्त करने का मन लिया था लेकिन फिर अचानक रक्षा मंत्री को माफ भी कर दिया.

अमेरिका ने यूक्रेन केलिए 2.1 अरब डॉलर की सैन्य मदद की घोषणा की
पीटीआई भाषा के मुताबिक  अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय ‘पेंटागन’ ने यूक्रेन के लिए दीर्घकालीन हथियार सहायता के रूप में अतिरिक्त 2.1 अरब अमेरिकी डॉलर उपलब्ध कराने की शुक्रवार को घोषणा की. इस नये सहायता पैकेज में अधिक पैट्रियट मिसाइल, हॉक वायु रक्षा प्रणालियों और मिसाइलों तथा छोटे पुमा ड्रोन के लिए वित्त पोषण शामिल है.

क्या यूक्रेन करने वाला है जवाब हमला?
इस घोषणा के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या रूस द्वारा कब्जा कर लिये गये अपने भू-भाग पर नियंत्रण हासिल करने की कोशिश के तहत यूक्रेन बहुप्रतीक्षित जवाबी हमला शुरू करने वाला है.

उल्लेखनीय है कि फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस द्वारा आक्रमण किये जाने के बाद से अमेरिका ने कीव को 37.6 अरब अमेरिकी डॉलर की सहायता उपलब्ध कराई है.

Trending news