Israel-Hamas War Update: बॉर्डर पर फेंसिंग, हाइटेक सेंसर्स, मोसाद जैसी खुफिया एजेंसी, फिर भी हमास को क्यों नहीं रोक पाया इजरायल?
Advertisement
trendingNow11905319

Israel-Hamas War Update: बॉर्डर पर फेंसिंग, हाइटेक सेंसर्स, मोसाद जैसी खुफिया एजेंसी, फिर भी हमास को क्यों नहीं रोक पाया इजरायल?

Israel Under Attack: इतना ही नहीं हमास (Hamas) के हमले के 24 घंटे से ज्यादा बीतने के बाद भी हालात इजरायल (Israel) के नियंत्रण में नहीं आ पाए हैं. ये उस देश के लिए चिंता की बात है जिसकी तकनीक और फूलप्रूफ सुरक्षा का उदाहरण दुनिया भर में दिया जाता है.

Israel-Hamas War Update: बॉर्डर पर फेंसिंग, हाइटेक सेंसर्स, मोसाद जैसी खुफिया एजेंसी, फिर भी हमास को क्यों नहीं रोक पाया इजरायल?

Hamas Attack On Israel: हमास (Hamas) का इजरायल (Israel) पर हमला इसलिए भी चौंकाता है क्योंकि इजरायल ने गाजा बॉर्डर (Gaza Border) पर सुरक्षा के काफी कड़े इंतजाम किए हैं. बॉर्डर पर फेंसिंग की गई, हाइटेक सेंसर्स लगाए गए, इसके बावजूद हमास के आतंकी घुसपैठ करने में कामयाब रहा. हमास दावा कर रहा है कि उसने इस हमले के लिए लंबी तैयारी की थी. सवाल ये है कि दुनिया की सबसे खतरनाक खुफिया एजेंसी मोसाद (Mossad) को इसकी भनक तक क्यों नहीं लग पाई?

इजरायल में कैसे घुस गए आतंकी?

इजरायल के जले पर नमक छिड़कते हुए हमास ने एक वीडियो जारी किया. उस वीडियो में हमास के आतंकी इजरायल की इरेज क्रॉसिंग पर कब्जा करते हुए दिखाई दिए. वीडियो में दिखा कि हमास के लड़ाकों ने पहले बम बरसाकर बैरियर तोड़े और फिर फायरिंग करते हुए इजरायल के इलाकों में घुस गए. वीडियो को देखकर लग रहा है कि हमास ने इस घुसपैठ की पूरी प्लानिंग की थी.

हमास ने बना लिया अपना मिसाइल सिस्टम

हमास ने एक और वीडियो जारी किया जिसमें उसके लड़ाके ट्रेनिंग लेते हुए दिखे. इतना ही नहीं हमास ने अपना मिसाइल सिस्टम भी बना लिया था, जिसका इस्तेमाल उसके लड़ाकों ने इजरायल के खिलाफ किया. रंजुम नाम के इस शॉर्ट रेंज मिसाइल सिस्टम की तस्वीरें हमास ने इजरायल में घुसपैठ के बाद जारी की. वीडियो में हमास के लड़ाके इसी मिसाइल सिस्टम से इजरायल पर हमला करते हुए दिखाई दिए.fallback

हमास ने की थी पुख्ता तैयारी

हमास के आतंकी जमीन, हवा और पानी के रास्ते घुसपैठ करने में कामयाब रहे. जाहिर है ये बिना पुख्ता तैयारी के संभव नहीं था और इसमें कई दिन भी लगे होंगे, फिर भी इजरायल की सुरक्षा एजेंसियों को भनक तक ना लग पाना चौंकाता है.fallback

क्यों फेल हो गई मोसाद?

जानकारों के मुताबिक, इजरायल की सुरक्षा में लगी सेंध के पीछे अति आत्मविश्वास और लापरवाही भी बड़ा कारण हो सकते हैं. हमास ने दावा किया कि शनिवार सुबह उसने इजरायल पर करीब 5 हजार मिसाइलें दागीं. अचानक हुए हमले से इजरायल के सुरक्षा बलों को संभलने का मौका तक नहीं मिल पाया. शायद इसीलिए हमास ने ना सिर्फ इजरायल में घुसपैठ की बल्कि कुछ लोगों को बंधक भी बना लिया. इजरायल से आई तस्वीरें बता रही हैं कि इस दौरान उन्हें कहीं भी इजरायली सुरक्षा बलों के प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ा.

Trending news