Nepal News: नेपाल के लोगों की थाली का स्वाद बिगड़ा, 100 रुपये प्रति किलो बिक रही ये जरूरी चीज
Advertisement
trendingNow11839513

Nepal News: नेपाल के लोगों की थाली का स्वाद बिगड़ा, 100 रुपये प्रति किलो बिक रही ये जरूरी चीज

Nepal Onion Price: नेपाल के लोगों की थाली का जायका बिगड़ रहा है. क्योंकि स्वाद से जुड़ी रसोई की इस सबसे जरूरी चीज के दाम आसमान छू रहे हैं.

Nepal News: नेपाल के लोगों की थाली का स्वाद बिगड़ा, 100 रुपये प्रति किलो बिक रही ये जरूरी चीज

Onion price in nepal: नेपाल के लोगों की थाली से सलाद के रूप में इस्तेमाल होने वाला प्याज गायब हो रहा है. भारत के इस पड़ोसी देश में प्याज की कीमतें 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. रसोई का बजट बिगड़ने से लोग परेशान हैं. दरअसल भारत के प्याज पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाने के बाद नेपाल प्याज की भारी कमी का सामना कर रहा है. मीडिया की एक खबर में बुधवार को यह बात कही गई.

भारत के फैसले का असर

समाचर पत्र ‘काठमांडू पोस्ट’ की खबर के अनुसार, भारत ने पिछले सप्ताह विदेशी बिक्री को प्रतिबंधित करने के लिए 31 दिसंबर तक प्याज पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगा दिया था. यह फैसला भारत में आगामी त्योहारों के मद्देजनर कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका के बीच उठाया गया. नेपाल के सबसे बड़े थोक बाजार ‘कालीमाटी फल व सब्जी बाजार’ में कई व्यापारियों ने प्याज की अचानक कमी होने की सूचना दी है.

प्याज का दाम 100 रुपये प्रति किलो के पार

खबर में देश के सबसे बड़े थोक बाजार के सूचना अधिकारी बिनय श्रेष्ठ ने कहा, ‘नेपाल के बाजारों में प्याज की भारी कमी हो गई है. रविवार के बाद से प्याज की कोई खेप वितरित नहीं की गई और बचा हुआ भंडार सोमवार तक खाली हो जाएगा.’ श्रेष्ठ ने कहा कि दो हफ्ते पहले प्याज की कीमत 54 रुपये प्रति किलोग्राम थी, लेकिन अब काठमांडू घाटी में प्याज की खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम को पार कर गई है.

आपको बताते चलें कि नेपाल प्याज समेत कुछ अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत पर निर्भर है. निर्यात कर से घरेलू बाजार में इसकी भारी कमी हो गई है. ऐसे में अभी प्याज की कीमतें और बढ़ने के कयास लगाए जा रहे हैं. इस बीच आलू-प्याज आयात-निर्यात एवं थोक विक्रेता संघ के अध्यक्ष मोहन बनिया ने कहा कि नया भारतीय कर लागू होने के बाद सोमवार को कालीमाटी बाजार में प्याज की थोक कीमत बढ़कर 78 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, ऐसे में खुदरा बाजार में प्याज 100 रुपये प्रति किलो मिल रहा है.

(इनपुट: न्यूज़ एजेंसी पीटाई भाषा)

Trending news