Russia Ukraine War: यूक्रेन का दावा रूस से वापस लिया अहम शहर, जेलेंस्की ने बांधे सेना की तरीफों के पुल
Advertisement
trendingNow11876928

Russia Ukraine War: यूक्रेन का दावा रूस से वापस लिया अहम शहर, जेलेंस्की ने बांधे सेना की तरीफों के पुल

 Ukraine War:  युद्ध के मैदान में जीत यूक्रेन के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की समर्थन जुटाने के लिए अगले सप्ताह वाशिंगटन की अपनी दूसरी युद्धकालीन यात्रा की तैयारी कर रहे हैं.

Russia Ukraine War: यूक्रेन का दावा रूस से वापस लिया अहम शहर, जेलेंस्की ने बांधे सेना की तरीफों के पुल

Russia Ukraine War News: यूक्रेन ने रविवार को दावा किया कि उसकी सेना ने प्रमुख सीमावर्ती शहर बखमुत के दक्षिण में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण शहर क्लिशचिवका (Klishchiivka) पर फिर से कब्जा कर लिया है.  बता दें यूक्रेन रूस के आक्रमण के खिलाफ जवाबी हमला कर रहा है. युद्ध के मैदान में जीत यूक्रेन के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की समर्थन जुटाने के लिए अगले सप्ताह वाशिंगटन की अपनी दूसरी युद्धकालीन यात्रा की तैयारी कर रहे हैं.

यूक्रेनी सेना के जमीनी बलों के कमांडर ऑलेक्ज़ेंडर सिर्स्की ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, ‘क्लिश्चिव्का को रूसियों से मुक्त कर दिया गया.’ यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने क्लिशचिवका शहर पर दोबारा कब्ज़ा करने के लिए सैनिकों की सराहना की, जिस पर जनवरी में रूस ने कब्ज़ा कर लिया था.

जेलेस्की ने की सेना की तारीफ
ज़ेलेंस्की ने कहा, ‘आज मैं विशेष रूप से उन सैनिकों की सराहना करना चाहूंगा जो कदम दर कदम यूक्रेन का वह हिस्सा वापस कर रहे हैं जो उसका है, यानी बखमुत का क्षेत्र.‘ उन्होंने यह भी कहा कि कीव ‘यूक्रेन के लिए नए रक्षा समाधान तैयार कर रहा था.’ उन्होंने बिना विवरण दिए कहा कि ‘वायु रक्षा और तोपखाने प्राथमिकता हैं.’

फरवरी में किया था रूस ने क्लिशचिवका पर हमला
फरवरी 2022 में मॉस्को द्वारा अपना आक्रमण शुरू करने से पहले क्लिशचिवका कई सौ लोगों का घर था. जनवरी में रूसी सैनिकों ने इस शहर पर कब्जा कर लिया. पूर्व में यूक्रेनी सैनिकों के प्रवक्ता इल्या येवलैश ने कहा कि क्लिश्चिवका पर नियंत्रण से यूक्रेनी सेना को बखमुत को घेरने में मदद मिल सकती है, जिस पर युद्ध की सबसे लंबी और सबसे खूनी लड़ाई के बाद मई में रूसी सेना ने कब्जा कर लिया था.

येवलैश ने एक टेलीविजन बयान में कहा, ‘अब हमें एक मंच मिल गया है, जो भविष्य में हमें आक्रामक कार्रवाई जारी रखने और कब्जाधारियों से अपनी जमीन को मुक्त कराने की अनुमति देगा.’

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news