RCB vs DC: फॉर्म में RCB, लेकिन दिल्ली के पास नहीं है उसका योद्धा; 'करो या मरो' मुकाबले में कौन मारेगा बाजी?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2243926

RCB vs DC: फॉर्म में RCB, लेकिन दिल्ली के पास नहीं है उसका योद्धा; 'करो या मरो' मुकाबले में कौन मारेगा बाजी?

RCB vs DC Priview: कोहली ने इस सेशन में 153 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा 634 रन बना लिये हैं. कोहली के अलावा कप्तान फाफ डु प्लेसी, कैमरन ग्रीन, रजत पाटीदार और दिनेश कार्तिक ने भी अच्छी पारियां खेली है.  वहीं, मौजूदा सीजन में दिल्ली के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव रहा है.

RCB vs DC: फॉर्म में RCB, लेकिन दिल्ली के पास नहीं है उसका योद्धा; 'करो या मरो' मुकाबले में कौन मारेगा बाजी?

RCB vs DC: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के शुरुआती मैचों में पिछड़ने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शानदार वापसी की है. फाफ डु प्लेसिस की अगुआई वाली टीम आरसीबी लगातार चार मैच जीतकर प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है. अब प्लेऑफ में अपना दावा मजबूत करने के लिए दिल्ली कैपिटल्स को हराना होगा. वहीं, दिल्ली के लिए यह करो या मरो का मुकाबला होगा.   

दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत बैन की वजह से इस मैच से बाहर रहेंगे.  पंत को इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सेशन में तीन बार धीमी ओवर गति के कारण एक मैच का बैन झेलना पड़ा है.  पंत पर यह बैन राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 7 मई को खेले गए मैच के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन करने के लिए लगा है. इसके अलावा पंत पर 30 लाख रुपये का बड़ा जुर्माना भी लगाया गया.

पंत की गैर-मौजूदगी में आरसीबी को फायदा मिलता हुआ दिख रहा है, जबकि दिल्ली के लिए यह बहुत बड़ा झटका है. मौजूदा सीजन में दिल्ली के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव रहा है.  दूसरी तरफ, आरसीबी 12 मैचों में 10 अंक लेकर सातवें पायदान पर है. अगर इस मैच में आरसीबी को हाल मिलती है तो उनके रास्ते बंद हो जायेंगे. हालांकि, आरसीबी के लगातार चार जीत और विराट कोहली के जबर्दस्त फॉर्म के दम पर हौसले बुलंद है.

RCB के गेंदबाजों की असल परीक्षा
कोहली ने इस सेशन में 153 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा 634 रन बना लिये हैं. कोहली के अलावा कप्तान फाफ डु प्लेसी, कैमरन ग्रीन, रजत पाटीदार, और दिनेश कार्तिक ने भी अच्छे लग रहे हैं. गेंदबाजों ने भी शुरूआती मैचों के औसत प्रदर्शन के बाद शनादार वापसी करते हुए अपना काम बखूबी निभाया है. अपने खराब फॉर्म से जूझ रहे  तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पिछले चार मैचों में अपनी लय हासिल कर ली,  जबकि यश दयाल और स्पिनर स्वप्निल सिंह भी उपयोगी साबित हुए हैं. 

लेकिन इन गेंदबाजों की असल परीक्षा दिल्ली के जैक फ्रेसर मैकगर्क के सामने होगी, जो 235 . 87 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 7 मैचों में 309 रन बना डाले हैं. वहीं, सलामी बल्लेबाज अभिषेक पोरैल ने भी 157 की स्ट्राइक रेट से रन बनाये हैं, लेकिन प्रदर्शन में कंटिन्यूटी  नहीं दिखी.

ट्रिस्टन स्टब्स पर होगा दबाव  
जबकि डीसी के कप्तान पंत और ट्रिस्टन स्टब्स ने अच्छी पारियां जरूर खेली है, लेकिन RCB के खिलाफ इस नॉकआउट मैच में पंत के बिना स्टब्स पर दबाव ज्यादा होगा. हालांकि, दिल्ली का पलड़ा RCB की तुलना में ज्यादा भारी है. दिल्ली के पास कुलदीप यादव और अक्षर पटेल जैसे अनुभवी स्पिनर्स का बेहतरीन स्पिन यूनिट है. मौजूदा सीजन में  दोनों ने मिलकर कुल 24 विकेट लिए हैं. वहीं,  तेज गेंदबाज खलील अहमद 14 और मुकेश कुमार 15 विकेट ले चुके हैं. खलील अहमद नई गेंद से विकेट निकलने में माहिर है, जबकि मुकेश कुमार बीच ओवरों में विकेट निकाल लेते हैं, यही कारण है कि  दिल्ली को उनसे शुरूआती सफलताओं की उम्मीद होगी.

Trending news