Benefits of Custurd Apple: इन बीमारियों को दूर भगाता है सीताफल, पत्ते भी हैं काफी लाभदायक
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2186824

Benefits of Custurd Apple: इन बीमारियों को दूर भगाता है सीताफल, पत्ते भी हैं काफी लाभदायक

Benefits of Custurd Apple: सीताफल बहुत सेहतमंद होता है. यह बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. इसके सेवन से शरीर को बहुत से तरह के फायदे भी होते है.

 

Benefits of Custurd Apple: इन बीमारियों को दूर भगाता है सीताफल, पत्ते भी हैं काफी लाभदायक

Benefits of Custurd Apple: सीताफल को अंग्रेजी में "कस्टर्ड एप्पल" कहा जाता है. यह भारत का एक लोकप्रिय फल है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. सीताफल ही नहीं इसकी पत्तियों के भी कई फायदे हैं. खासकर आयुर्वेद में इसकी पत्तियों को बहुत उपयोगी माना जाता है. क्योंकि यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है. आप सीताफल की पत्तियों को जूस, काढ़ा या चाय के रूप में ले सकते हैं. इससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. आइए जानते हैं सीताफल की पत्तियां हमारी सेहत के लिए कैसे उपयोगी हैं.

शरीफा के स्वास्थ्य लाभ
 स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि शरीफा की पत्तियों में बहुत से तरह के पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, फाइबर और कैल्शियम भी होता है. इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी मौजूद होते हैं. ये शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में सूजन और दर्द से राहत दिलाते हैं.

डायरिया की समस्या से राहत
सीताफल की पत्तियों का सेवन करने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. सीताफल में टैनिन नामक एंजाइम होता है. यह दस्त को कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही इस पत्ते में मौजूद फाइबर अपच की समस्या से भी राहत दिलाता है. यह गैस एसिडिटी जैसी समस्याओं को कम करने में प्रभावी रूप से काम करता है.

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत 
सीताफल की पत्तियों में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता है. साथ ही सीताफल की पत्तियों के सेवन से शरीर में ऊर्जा बढ़ती है.

त्वचा के लिए अच्छा
सीताफल की पत्तियां त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा को संपूर्ण पोषण प्रदान करता है. साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण रैशेज और मुंहासों जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत दिलाते हैं.

कैंसर से बचाता है
कई अध्ययनों में पाया गया है कि शरीफा की पत्तियों में कैंसर रोधी गुण होते हैं. कस्टर्ड सेब में मौजूद फाइटोकेमिकल्स अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी और विटामिन ए पोषक तत्व कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करते हैं.

नोट: ये स्टोरी सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी नुस्खे के सटीक परिणाम के लिए इसके उपयोग के पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

Trending news