गुजरात चुनाव : मतदान संपन्न, अंतिम चरण में 70% वोटिंग
Advertisement

गुजरात चुनाव : मतदान संपन्न, अंतिम चरण में 70% वोटिंग

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे एवं अंतिम चरण में सोमवार को करीब 70 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

अहमदाबाद : गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में हुए रिकॉर्ड मतदान की तरह आज दूसरे और अंतिम चरण में भी 70 फीसदी मतदान हुआ। लगातार तीसरी दफा सत्ता पर काबिज होने की उम्मीद लगाए बैठे मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए यह सबसे कड़ा चुनावी इम्तिहान है।
मतगणना गुरूवार को होनी है। ऐसे में भारी मतदान को लेकर कई अटकलें लगायी जा रही हैं। इस बाबत चर्चा का बाजार गर्म है कि आखिर बड़ी संख्या में हुए मतदान का फायदा किस पार्टी को मिलेगा । निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि दूसरे और अंतिम चरण में 70 फीसदी मतदान का अनुमान है।
पिछले गुरूवार को हुए पहले चरण के चुनाव में रिकॉर्ड 70.75 फीसदी मतदान हुआ था। औसत मतदान 70 फीसदी से थोड़ा अधिक हुआ था। पिछले विधानसभा चुनावों में सबसे ज्यादा मतदान 1967 में 63.70 प्रतिशत हुआ था।
आज हुए मतदान में हिंसा की भी हुई। पंचमहाल जिले के सहेरा से भाजपा विधायक जेठा भारवाड़ के अंगरक्षक की ओर से गोली चलायी गयी जिसमें चार लोग जख्मी हो गए। भारवाड़ को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले की जांच जारी है।
जिन विधानसभा क्षेत्रों में आज चुनाव हुआ उनमें अहमदाबाद शहर की 17, मध्य गुजरात के वड़ोदरा, दाहोद, पंचमहल, खेड़ा और आणंद जिलों की 40, उत्तर गुजरात के पाटन, मेहसाणा, साबिरकांठा, गांधीनगर और बनासकांठा जिलों की 32 और कच्छ जिले की छह सीटें शामिल हैं। पहले चरण में 87 सीटों पर चुनाव हुआ था। गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में सत्ताधारी भाजपा के अभी 117 सदस्य हैं। तकरीबन 22 सालों के अंतराल के बाद कांग्रेस फिर से राज्य की सत्ता पर काबिज होने की आस में है।
इस चरण में मौजूदा मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता नरेंद्र मोदी और पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता शंकर सिंघ वाघेला किस्मत आजमा रहे हैं। दूसरे चरण में 822 उम्मीदवारों का भाग्य दांव पर है।
मणिनगर विधानसभा सीट पर नरेंद्र मोदी के खिलाफ कांग्रेस ने जहां निलंबित आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट की पत्नी श्वेता भट्ट को अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं दिवंगत भाजपा नेता हरेन पंड्या की पत्नी जागृति पंड्या एलिस ब्रिज सीट से गुजरात परिवर्तन पार्टी (जीपीपी) के टिकट पर किस्मत आजमा रही हैं।

दूसरे चरण के चुनाव में किस्मत आजमाने वालों में पूर्व गृह राज्य मंत्री और सोहराबुद्दीन शेख एवं तुलसीराम प्रजापति मुठभेड़ मामलों में आरोपी अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री जयनारायण व्यास और राजस्व मंत्री आनंदीबेन पटेल भी शामिल हैं। मोदी ने शहर के रानिप इलाके के निशान हाई स्कूल में बने मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
सत्ता में अपनी वापसी को लेकर आत्मविश्वास से लबरेज मोदी ने मतदान करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘मैं सभी मतदाताओं का शुक्रिया अदा करता हूं। इस चुनाव में हमें तीसरा कार्यकाल सौंपकर गुजरात की जनता हैट्रिक बनाएगी।’’ भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष अरुण जेटली ने भी दूसरे चरण के चुनाव में मतदान किया।
बड़े पैमाने पर हुए मतदान के मद्देनजर लोगों के बीच यह बहस छिड़ गयी है कि आखिर इसका फायदा भाजपा को होगा या कांग्रेस को या किसी और पार्टी को। सुबह से ही 23,318 मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें दिखाई दे रही थीं। मतदाताओं में बड़ी तादाद में महिलाएं और नौजवान भी थे। (एजेंसी)

Trending news