तेलंगाना Exit Polls: त्रिशंकु नतीजे आने पर, BJP-TRS गठबंधन की संभावना
Advertisement

तेलंगाना Exit Polls: त्रिशंकु नतीजे आने पर, BJP-TRS गठबंधन की संभावना

तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीटें हैं. बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा 60 है.

तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष के लक्ष्मण. (फाइल फोटो)

हैदराबाद: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार को आएंगे. यहां विधानसभा की 119 सीटें हैं. जादुई आंकड़ा 60 है. तमाम एग्जिट पोल में TRS को पूर्ण बहुमत के करीब बताया गया है. कुछ सर्वे में खंडित जनादेश का भी दावा किया गया है. अगर, किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है तो सरकार बनाने में BJP और निर्दलीय विधायकों का समर्थन बहुत अहम हो जाएगा.

ऐसे में बीजेपी ने दावा किया है कि तेलंगाना में उसके समर्थन के बिना किसी की सरकार नहीं बन पाएगी. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के लक्ष्मण ने कहा कि तेलंगाना में बनने वाली सरकार में बीजेपी महत्वपूर्ण भूमिक निभाएगी. बता दें, बीजेपी सभी 119 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ी थी. न्यूज एजेंसी भाषा से बात करते हुए के लक्ष्मण ने कहा कि बीजेपी सरकार में शामिल होगी या नहीं इसका फैसला नतीजे सामने आने के बाद लिया जाएगा.

 

 

उन्होंने दावा किया कि बीजेपी तेलंगाना में एक मजबूत पार्टी बनकर उभरी है. इससे उसकी सीटों की संख्या और मतदान फीसदी में जरूर बढ़ोतरी होगी. जब उनसे पूछा गया कि ऐसा दावा किया जा रहा है कि खंडित जनादेश होने पर BJP केवल TRS को समर्थन देगी, इस पर उन्होंने कहा कि उनके बयान को गलत तरीक से लिया गया है. मैंने बस इतना कहा था कि सरकार बनाने में बीजेपी की भूमिक होगी.

 

 

बता दें, के लक्ष्मण के समर्थन वाले बयान पर TRS के प्रवक्ता भानू प्रसाद ने कहा कि हमें किसी के समर्थन की जरूरत नहीं है. हम अपने दम पर सरकार बनाएंगे. बता दें, TRS भी अकेले चुनाव लड़ी है, लेकिन AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने TRS के कई प्रत्याशियों के लिए जनसभा की थी. ऐसे में अगर AIMIM को भी कुछ सीटें मिलती हैं और चंद्रबाबू नायडू को उतनी सीटों की जरूरत होगी, तो दोनों दलों के बीच समझौते के आसार हैं.

India today-My Axis के एग्जिट पोल में बीजेपी को 1 से 3, कांग्रेस को 21 से 33, TRS को 79 से 91, जबकि अन्‍य को 4-7 सीटें मिलने का अनुमान है.

TimesNow-CNX के एग्जिट पोल में BJP को 7, कांग्रेस को 37, TRS को 66, जबकि अन्‍य को 9 सीटें मिलती दिख रही हैं.

NewsX-ITV Neta के एग्जिट पोल में BJP को 6, कांग्रेस को 46, TRS को 57 तथा अन्‍य को 10 सीटें मिलने का अंदेशा जताया गया है. 

वहीं, Republic और C Voter के एग्जिट पोल में BJP को 4 से 7, कांग्रेस को 38 से 52, TRS को 50-65 तथा अन्‍य को 8-14 सीटें मिलने की बात कही गई है.

Trending news