भारत में जल्द लॉन्च होगी इनोवा लुक वाली मारुति Ertiga, यहां आई नजर
Advertisement

भारत में जल्द लॉन्च होगी इनोवा लुक वाली मारुति Ertiga, यहां आई नजर

मारुति ने पसंदीदा एमपीवी कार अर्टिगा (Ertiga) के नए मॉडल से पर्दा हटा दिया है. इंडिया में फरवरी में संपन्न हुए ऑटो एक्सपो 2018 के समय से ही चर्चा थी कि मारुति अर्टिगा के नए मॉडल को जल्द ही पेश करने वाली है.

भारत में जल्द लॉन्च होगी इनोवा लुक वाली मारुति Ertiga, यहां आई नजर

नई दिल्ली : मारुति ने पसंदीदा एमपीवी कार अर्टिगा (Ertiga) के नए मॉडल से पर्दा हटा दिया है. इंडिया में फरवरी में संपन्न हुए ऑटो एक्सपो 2018 के समय से ही चर्चा थी कि मारुति अर्टिगा के नए मॉडल को जल्द ही पेश करने वाली है. अब इस कार को कंपनी की तरफ से इंडोनेशि‍या इंटरनेशनल मोटर शो 2018 (IIMS 2018) में पेश किया गया है. पुरानी अर्टिगा के मुकाबले नई कार का लुक दमदार है. नई अर्टिगा के लुक की बात करें तो यह टोयोटा की इनोवा (Toyota Innova) की तरह लगती है.

  1. इंडोनेशि‍या इंटरनेशनल मोटर शो में नई अर्टिगा को पेश किया गया
  2. नई अर्टिगा इनोवा की तरह ज्यादा आरामदायक साबित हो सकती है
  3. कार के इंजन को पहले से दमदार किया और स्पेस भी बढ़ाया गया

पुरानी कार के मुकाबले साइज बढ़ाया
नई अर्टिगा का साइज भी पुरानी कार के मुकाबले बढ़ाया गया है और इसका इंजन भी पहले से ज्‍यादा पावरफुल है. उम्मीद की जा रही है कि नई अर्टिगा इनोवा की ही तरह ज्यादा आरामदायक साबित होगी. जानकारों का मानना है कि नई अर्टिगा को कंपनी ने इनोवा के बेस पर ही तैयार किया है. भारत में नई अर्टिगा के जल्द ही लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है.

HEARTECT प्‍लेटफॉर्म पर तैयार किया
अर्टिगा की सेकेंड जेनरेशन कार को HEARTECT प्‍लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है. इस प्लेटफॉर्म पर ही कंपनी ने स्‍वि‍फ्ट, स्‍वि‍फ्ट डिजायर, बलेनो और इग्‍नि‍स को तैयार किया है. नई अर्टिगा में नया हेक्‍सागन ग्रि‍ल पर क्रोम का लुक देने के साथ-साथ एंजुलर हैडलैंप के साथ प्रोजेक्‍टर लेंस दि‍या गया है. कार के फ्रंट बंपर पर सी-शेप वाले फॉग लैम्‍प दि‍ए गए हैं. नया बोनट उठाव के साथ पहले से ज्यादा पावरफुल दिख रहा है. इसका रियर में टेल लाइट एल-शेप में दी गई है, इसमें एलईडी लाइट है.

fallback

रीयर बंपर के डि‍जाइन में भी बदलाव किया गया
नई अर्टिगा, पुरानी वाली कार से करीब 90mm लंबी, 40mm चौड़ी और 5mm ऊंची है. इसका व्हील बेस 2740mm है. नई अर्टिगा की थर्ड रो में पहले से ज्यादा स्पेस मिलेगा. कार की लाइसेंस प्‍लेट में क्रोम का इस्तेमाल कि‍या गया है. रीयर बंपर के डि‍जाइन में भी बदलाव किया गया है. नई कार में 1.5 लीटर का K15B, DOHC, VVT पेट्रोल इंजन है. इस इंजन की 104 एचपी पावर है और यह 138 न्यूटन मीटर की टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. यह 5 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन के साथ आती है. अभी इंडिया में चल रही अर्टिगा में 1.4 लीटर का इंजन है.

कार के इंटीरियर की बात करें तो इसमें पहले से नया डैशबोर्ड दिया गया है. इसमें 6.8 इंच का टचस्कीन इन्फोटेन्मेंट सिस्टम है. इसमें फुल कीलेस एंट्री के साथ स्टार्ट -स्टॉप बटन है. इसके अंदर नई स्विफ्ट वाला फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया गया है.

Trending news