अगर आप 20 साल में बनना चाहते हैं करोड़पति तो अपनाएं ये तरकीब
Advertisement

अगर आप 20 साल में बनना चाहते हैं करोड़पति तो अपनाएं ये तरकीब

योजनाबद्ध तरीके से अगर आप हर महीने एक निश्चित रकम निवेश करने को तैयार हैं तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है. मान लीजिए आपका टारगेट 1 करोड़ रुपए का फंड बनाना है तो इस टारगेट को हासिल करने के लिए आपको 20 साल तक म्‍युचुअल फंड में निवेश करने की रणनीति बनानी होगी. 

म्युचुअल फंड में इस तरह से निवेश कर आप बन सकते हैं करोड़पति.

नई दिल्‍ली : योजनाबद्ध तरीके से अगर आप हर महीने एक निश्चित रकम निवेश करने को तैयार हैं तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है. मान लीजिए आपका टारगेट 1 करोड़ रुपए का फंड बनाना है तो इस टारगेट को हासिल करने के लिए आपको 20 साल तक म्‍युचुअल फंड में निवेश करने की रणनीति बनानी होगी. 

अब सवाल यह उठता है कि कौन से फंड में हम निवेश करें ताकि इस टारगेट को हासिल किया जा सके. निवेश इक्विटी म्‍युचुअल फंड कैटैगरी में लांग टर्म में सबसे ज्‍यादा रिटर्न स्‍माल और मिड कैप ने दिया है. क्रिसिल एएमएफआई स्‍माल एंड मिड कैप परफार्मेंस इंडेक्‍स के अनुसार इस फंड कैटेगरी ने पिछले 10 साल में सालाना 15.05 फीसदी रिटर्न (सीएजीआर) दिया है.

इस तरह से साल दर साल बढ़ेगी आपकी रकम
- 5 साल में कुल फंड 4.81 लाख रुपए 
- 10 साल में कुल फंड 17.5 लाख रुपए 
- 15 साल में कुल फंड 47.51 लाख रुपए 
- 20 साल में कुल फंड 1.15 करोड़ रुपए

पिछले पांच साल में इस फंड कैटेगरी में और ज्‍यादा यानी सालाना  22.47 फीसदी रिटर्न (सीएजीआर) दिया है. लार्ज कैप और डायवर्सिफाइड म्‍युचुअल फंड की तुलना में यह रिटर्न काफी अधिक है. निवेश शुरू करने के लिए आप एक या दो स्‍माल और मिड कैप म्‍युचुअल फंड सेलेक्‍ट कर सकते हैं. गणना के लिए हम मान लेते हैं कि आपका म्‍युचुअल फंड लॉग टर्म में 15 फीसदी सालाना रिटर्न देगा. इस तरह से आप हर महीने 5000 रुपए की एसआईपी से शुरू कर सकते हैं.

अहम बात यह है कि आपका निवेश हर साल 10 फीसदी बढ़ना चाहिए. 12 महीने निवेश करने के बाद आप अपनी मासिक एसआईपी में 10 फीसदी इजाफा करेंगे यानी 5500 हो जाएगी. इसके बाद 12 महीने बाद यह 6050 रुपए हो जाएगी. 20वें साल में आपकी मासिक एसआईपी बढ़कर 30,579 रुपए हो जाएगी. लेकिन आप चिंता न करें 30,000 रुपए आज आपको बड़ी रकम लग सकती है लेकिन महंगाई के साथ हर साल आपकी आय भी तो बढ़ेगी. इससे आप हर साल अपना निवेश बढ़ा सकेंगे.

Trending news