स्मार्ट शहर की योजना तैयार करेंगी 37 कंसल्टेंसी फर्म
Advertisement

स्मार्ट शहर की योजना तैयार करेंगी 37 कंसल्टेंसी फर्म

क्रिसिल, केपीएमजी और मॉट मैक्डोनाल्ड सहित 37 कंसल्टेंसी फर्मों को उन 88 शहरों के लिए कार्ययोजना तैयार करने का जिम्मा सौंपा गया है, जिन्हें स्मार्ट शहर के रूप में विकसित किया जाना है।

नई दिल्ली: क्रिसिल, केपीएमजी और मॉट मैक्डोनाल्ड सहित 37 कंसल्टेंसी फर्मों को उन 88 शहरों के लिए कार्ययोजना तैयार करने का जिम्मा सौंपा गया है, जिन्हें स्मार्ट शहर के रूप में विकसित किया जाना है।

पूर्वोत्तर के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बाकी 10 शहर इस बारे में फैसला इसी सप्ताहांत तक करेंगे। शहरी विकास मंत्रालय ने 98 शहरों के नाम जारी किए हैं जिन्हें स्मार्ट शहर के रूप में विकसित किया जाना है। स्मार्ट शहरों में सभी बुनियादी ढांचागत सुविधाएं होंगी।

उत्तर प्रदेश और जम्मू कश्मीर ने स्मार्ट शहर विकास योजना के तहत शहरों का नामांकन अभी नहीं किया है। केपीएमजी नई दिल्ली नगर परिषद क्षेत्र (एनडीएमसी) जबकि मैकेंजी पुणे के लिए कार्ययोजना तैयार करेगी।

क्रिसिल रिस्क एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर सॉल्यूशंस लिमिटेड को परी मूव इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंसलटेंट्स प्राइवेट और प्रोबिटी सॉफ्ट प्राइवेट लिमिटेड के साथ छह शहरों के लिए ठेका मिला है। जोंस लेंग ला सैले प्रॉपर्टी कंसलटेंट्स इंडिया को टाउनलैंड कंसलटेंट्स और टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स के साथ पांच शहरों के लिए अनुबंध मिला है। 

इका मैनेजमेंट कंसल्टिंग प्राइवेट को एनजेएस इंजीनियर्स इंडिया और ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ लोकर सेल्फ गवर्नमेंट के साथ पांच शहरों के लिए ठेका मिला है।

Trending news