रेडी टू मूव घर लेने के हैं 6 बड़े फायदे, आपके लिए जानना जरूरी
Advertisement

रेडी टू मूव घर लेने के हैं 6 बड़े फायदे, आपके लिए जानना जरूरी

हर किसी का यही सपना होता है कि अपना घर हो. हो भी क्यों न अपना घर अपना ही होता है. लेकिन पिछले कुछ सालों में बिल्डर की तरफ से पजेशन में देरी के कारण खरीदारों का रुझान रेडी टू मूव घरों की तरफ तेजी से बढ़ा है.

रेडी टू मूव घर लेने के हैं 6 बड़े फायदे, आपके लिए जानना जरूरी

नई दिल्ली : हर किसी का यही सपना होता है कि अपना घर हो. हो भी क्यों न अपना घर अपना ही होता है. लेकिन पिछले कुछ सालों में बिल्डर की तरफ से पजेशन में देरी के कारण खरीदारों का रुझान रेडी टू मूव घरों की तरफ तेजी से बढ़ा है. रीयल स्टेट सेक्टर में मांग पहले से काफी कम है. सप्लाई और डिमांड में अंतर होने के कारण लोगों के पास कई विकल्प हैं. लेकिन अगर आप रेडी टू मूव (यानी घर खरीदते ही आप उसमें प्रवेश कर सकते हैं) का विकल्प चुनते हैं तो आपके लिए यह अच्छा रहता है. आगे पढ़िए रेडी टू मूव घर लेने के फायदे...

कंप्लीशन का इंतजार नहीं
रेडी टू मूव घर खरीदने पर आपको इसके कंप्लीशन का इंतजार नहीं करना पड़ता. रेरा कानून के लागू होने के बाद बिल्डर या डेवलपर्स पर अब समयसीमा का दबाब है. कानून के मुताबिक अगर डेवलपर तय समयसीमा में खरीदार को घर नहीं सौंपता है तो उसपर पेनाल्टी लगेगी.

आपने जो खरीदा तुरंत आपके सामने
आमतौर पर निर्माणाधीन प्रोजेक्ट में बुकिंग करने पर आपको वास्तविक घर का पता नहीं होता, लेकिन रेडी टू मूव में तैयार घर आपके सामने होता है और आप इस पर फैसला ले सकते हैं. रेडी टू मूव घर में आप जगह, घर की क्वालिटी, अपार्टमेंट से बाहर का नजारा, मौजूद सुविधाएं आदि को नजदीक से देख कर फैसला ले सकते हैं.

पड़ोस में क्या है इसका पहले पता चलता है
आप जहां घर ले रहे हैं, उसके आस-पास क्या है यह जानना काफी जरूरी है. रेडी टू मूव के विकल्प में आप अपने पड़ोस में बाजार, अस्पताल, स्कूल, आवश्यक संरचना, पार्क, कनेक्टिविटी आदि के बारे आप तुरंत जान और देख सकेंगे. रीयल एस्टेट के जानकारों का कहना है कि एक बिल्डिंग में मौजूद सुविधाएं और सुरक्षा काफी अहम चीजें हैं जिसके बारे में आप रेडी टू मूव घर खरीदने के दौरान तुरंत पता लगा सकते हैं.

fallback

पैसे चुकाने का दोगुना दबाव नहीं होता
रेडी टू मूव घर लेने का यह सबसे बड़ा फायदा है. इसमें आप तैयार घर में पहले दिन से रहना शुरू कर देते हैं. खासकर वैसे लोग जो एक साथ घर की ईएमआई और किराया दोनों एक साथ नहीं दे सकते, और तुरंत घर की जरूरत होती हो, को बड़ी राहत मिलती है. इससे घर के मद में हर माह दोगुना खर्च नहीं होता.

कमाई का भी बन जाता है विकल्प
अगर आपके पास एक घर पहले से है या आप किसी दूसरे शहर में हैं तो आपके इस शहर में खरीदे गए रेडी टू मूव घर से आप किराए के रूप में तुरंत अपनी आय शुरू कर सकते हैं. यह आय आपके किसी कर्ज की मासिक किस्त चुकाने के काम आ सकती है.

जीएसटी में बचत
लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, किसी भी निर्माणाधीन प्रोपर्टी पर 12 प्रतिशत का जीएसटी लगता है. यह प्रोपर्टी की कीमत के अलावा लगता है. इसलिए अगर आप निर्माणाधीन प्रोपर्टी 60 लाख में खरीदते हैं तो आपको 7.2 लाख रुपये जीएसटी के रूप में अदा करने होंगे. खास बात यह है कि रेडी टू मूव घर लेने पर जीएसटी लागू नहीं होता. इससे आप मोटा पैसा बचा सकते हैं. साथ ही आपको आयकर छूट में भी लाभ मिलता है.

Trending news