रेल यात्रियों की जेबें और होंगी ढ़ीली, AC ट्रेन का किराया हुआ महंगा
Advertisement

रेल यात्रियों की जेबें और होंगी ढ़ीली, AC ट्रेन का किराया हुआ महंगा

ट्रेन के एसी डिब्बों में सफर करने वाले रेल यात्रियों को बुधवार (एक जून) से थोड़ा और किराया देना होगा क्योंकि सरकार ने सेवा कर पर 0.5 फीसदी ‘कृषि कल्याण’ उपकर लगाने का फैसला किया है। अब एसी श्रेणी के रेल टिकटों पर आज से 5 से 25 रुपए तक ज्यादा देना पड़ेगा। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से सर्विस टैक्स में 0.5 फीसदी की वृद्धि आज से लागू हो रही है, इसके चलते ट्रेनों में एसी क्‍लास का टिकट महंगा हो जाएगा। 14.5 फीसदी सर्विस टैक्स को अब 15 फीसदी किया जा रहा है।

रेल यात्रियों की जेबें और होंगी ढ़ीली, AC ट्रेन का किराया हुआ महंगा

नई दिल्ली : ट्रेन के एसी डिब्बों में सफर करने वाले रेल यात्रियों को बुधवार (एक जून) से थोड़ा और किराया देना होगा क्योंकि सरकार ने सेवा कर पर 0.5 फीसदी ‘कृषि कल्याण’ उपकर लगाने का फैसला किया है। अब एसी श्रेणी के रेल टिकटों पर आज से 5 से 25 रुपए तक ज्यादा देना पड़ेगा। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से सर्विस टैक्स में 0.5 फीसदी की वृद्धि आज से लागू हो रही है, इसके चलते ट्रेनों में एसी क्‍लास का टिकट महंगा हो जाएगा। 14.5 फीसदी सर्विस टैक्स को अब 15 फीसदी किया जा रहा है।

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि एसी श्रेणी के टिकटों पर कृषि कल्याण उपकर लगाया गया है। उन्होंने कहा कि एसी ट्रेनों के किराये पर सेवा कर पर 0.15 फीसदी का प्रभाव पड़ेगा। रेल विभाग की एक अधिूसचना में कहा गया है कि सेवा कर में बढ़ोतरी एक जून के बाद जारी टिकटों पर लागू होगी। सेवा कर गैर एसी और स्लीपर श्रेणी की यात्रा पर लागू नहीं है।

Trending news