झारखंड में 50 हजार करोड़ रूपए का निवेश करेगा अदाणी समूह
Advertisement

झारखंड में 50 हजार करोड़ रूपए का निवेश करेगा अदाणी समूह

अदाणी समूह झारखंड में प्राकृतिक गैस विकल्प सहित यूरिया, मीथेन, बिजली के उत्पादन के लिये 50,000 करोड़ रूपये की निवेश योजना पर विचार कर रहा है।

रांची : अदाणी समूह झारखंड में प्राकृतिक गैस विकल्प सहित यूरिया, मीथेन, बिजली के उत्पादन के लिये 50,000 करोड़ रूपये की निवेश योजना पर विचार कर रहा है।

राज्य के उद्योग विभाग के निदेशक के. रवि कुमार ने यह जानकारी देते हुये कहा कि इस संबंध में समूह के साथ सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर कर लिये गये हैं। एमओयू पर रवि कुमार ने और अदाणी समूह के सीईओ राजेश झा ने हस्ताक्षर किये। कुमार ने कहा कि समूह राज्य में यूरिया, मीथेन, बिजली और प्राकृतिक गैस के बदले किसी अन्य विकल्प का उत्पादन करने में 50,000 करोड़ रूपये का निवेश करेगा।

निवेश स्थल और भूमि उपलब्धता के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘एमओयू इस प्रक्रिया का पहला चरण है। इसके बाद वह विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करेंगे और उसके बाद ही जमीन की पहचान की जायेगी।’ उन्होंने कहा कि यह कारखाना दो चरणों में लगाया जायेगा और इससे 20,000 लोगों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध होगा। 

पहले चरण से उत्पादन दूसरे चरण के लिये एमओयू हस्ताक्षर होने के पांच साल के भीतर शुरू होने का अनुमान है। पहले चरण के निवेश से उत्पादन शुरू होने के तीन साल के बाद दूसरे चरण पर काम शुरू हो जायेगा। कारखाना लगाने के संभावित स्थानों में धनबाद में सिंदरी अथवा अन्य उपयुक्त स्थान हो सकते हैं।

Trending news