बदली-बदली सी नजर आएगी Air India, सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगा इतना कुछ
Advertisement

बदली-बदली सी नजर आएगी Air India, सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगा इतना कुछ

सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया अब बदली-बदली सी नजर आएगी. यात्रियों को लुभाने और कमाई बढ़ाने के लिए कंपनी ने नया प्लान तैयार किया है.

बदली-बदली सी नजर आएगी Air India, सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगा इतना कुछ

नई दिल्ली: सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया अब बदली-बदली सी नजर आएगी. यात्रियों को लुभाने और कमाई बढ़ाने के लिए कंपनी ने नया प्लान तैयार किया है. इसमें क्रू-मेंबर्स का ड्रेस कोड, सेवाओं में सुधार जैसे कई कदम उठाए गए हैं. यात्रियों को नया अनुभव देने के लिए 'महाराजा' का पूरी तरह मेकओवर किया जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय उड़ने भरने वाले बोइंग विमानों में फर्स्ट क्लास और बिजनेस क्लास को और बेहतर बनाने की प्लानिंग है. यह फैसला कंपनी ने उस वक्त लिया है जब सरकार ने एयर इंडिया के विनिवेश प्लान को टाल दिया है. 

  1. एयर इंडिया ने महाराजा का मेकओवर प्लान तैयार किया
  2. फर्स्ट क्लास और बिजनेस क्लास को बेहतर बनाएगी कंपनी
  3. ड्रेस, सेवाएं और भोजन से लेकर कई चीजों में होगा बदलाव

बदला गया प्रीमियम क्लास का नाम
एयर इंडिया ने अपनी बेहतर प्रीमियम क्लास को महाराजा डायरेक्ट का नाम दिया गया है. एयरलाइन को अपने राजस्व में 4 करोड़ रुपए प्रतिदिन के मुकाबले 6.5 करोड़ रुपए प्रतिदिन तक बढ़ने की उम्मीद है. फिलहाल, एयर इंडिया पर 7 बिलियन का कर्ज है. एयर इंडिया 43 देशों के लिए हर हफ्ते लगभग 2500 उड़ानें भरती है. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में एयरलाइन का हिस्सा करीब 17 फीसदी है.

इंडिगो, स्पाइसजेट, गोएयर से सफर करना हुआ महंगा, एक साथ बढ़ाया गया इतना चार्ज

बिजनेस क्लास से होगी कमाई
एयरलाइंस की कमाई बिजनेस क्लास और फर्स्ट क्लास पर निर्भर करती है. दूसरी अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस को टक्कर देने के लिए एयर इंडिया ने अपनी सेवाओं को बेहतरीन बनाया है. नागरिक उड्डयन सचिव आरएन चौबे ने 'महाराजा डायरेक्ट' की घोषणा करते कहा कि किसी भी एयरलाइन के लिए राजस्व का अहम स्रोत बिजनेस और फर्स्ट क्लास होता है. इसलिए दुनिया की किसी भी एयरलाइन के बिजनेस क्लास की बराबरी करने के लिए एयर इंडिया के बिजनेस क्लास को उन्नत बनाने की कोशिश की गई है.

नहीं बदलेगा किराया
एयर इंडिया ने भले ही मेकओवर किया हो, लेकिन यात्री किराए में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. यात्रियों को पहले के किराए में ही बेहतर अनुभव मिलेगा. इसके अलावा कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगाया जाएगा. सुधार करने के बाद एयर इंडिया का राजस्व करीब 20 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है. 

भारत में शुरू होगी 'बिकनी एयरलाइन', जुलाई से नई दिल्ली से उड़ान भरेंगी फ्लाइट्स

मिलेगा बेहतरीन अनुभव
अमेरिका के लिए एयर इंडिया के बोइंग 777 विमान के फर्स्ट और बिजनेस क्लास की सीटों को जुलाई अंत तक बेहतर बनाया जाएगा. यूरोप जाने वाले बोइंग 787 विमान को बेहतर बनाने में एक महीना और लगेगा. अभी एयर इंडिया उत्तरी अमेरिका और यूरोप की अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के दौरान केवल 60 फीसदी सीटों को भरता है. सेवाओं में बदलाव होने के बाद 80 फीसदी सीट भरने की उम्मीद है. 

यात्रियों को क्या मिलेगा
अपग्रेड की प्रीमियम क्लास में यात्रियों को नए माहौल का अनुभव होगा. उन्हें नई डिजाइनिंग, बेहतर नाइटवियर, ऊनी कंबल एवं ट्रैवल किट प्रदान की जाएंगी. यात्रियों को देखने के लिए व्यक्तिगत आईपैड भी उपलब्ध कराए जाएंगे. 

क्रू को मिलेगी नई ड्रेस
पायलेट से लेकर एयर इंडिया के बाकी क्रू-मेंबर्स को नई ड्रेस दी जाएगी. इसमें पारंपरिक और पश्चिमी ड्रेस का मिश्रण होगा. यात्रियों को स्वादिष्ट भोजन और क्षेत्र के आधार पर ड्रिंक दी जाएंगी. एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक प्रदीप सिंह खरोला ने कहा कि यह परिवर्तन अगले दो महीनों में होने की उम्मीद है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि इससे एयरलाइन 147 मिलियन डॉलर (10 अरब रुपए) का राजस्व कमा सकती है.

Trending news