एप्पल की स्मार्ट घड़ी में संदेश, काल और सेहत संबंधी ऐप्लिकेशन
Advertisement

एप्पल की स्मार्ट घड़ी में संदेश, काल और सेहत संबंधी ऐप्लिकेशन

एप्पल ने कल स्मार्ट घड़ी के बाजार में प्रवेश किया है जिसके जरिए उपयोक्ताओं को कॉल करने तथा संदेश भेजने की सुविधा होगी और स्वास्थ्य संबंधी सेंसर भी होंगे।

एप्पल की स्मार्ट घड़ी में संदेश, काल और सेहत संबंधी ऐप्लिकेशन

सैन फ्रांसिस्को: एप्पल ने कल स्मार्ट घड़ी के बाजार में प्रवेश किया है जिसके जरिए उपयोक्ताओं को कॉल करने तथा संदेश भेजने की सुविधा होगी और स्वास्थ्य संबंधी सेंसर भी होंगे।

एप्पल के मुख्य कार्यकारी टिम कुक ने इस बहु-प्रतीक्षित एपल घड़ी को पेश करते हुए कहा ‘ये आपकी कलाई पर कोच (प्रशिक्षक) जैसा है।’ सैन फ्रांसिस्को में एक संवाददाता सम्मेलन में कुक ने कहा कि नयी स्मार्ट घड़ी अब हमारे द्वारा तैयार सबसे व्यक्तिगत उपकरण है और इसमें पारंपरिक घड़ी से लेकर ऐनिमेशन से तैयार मिकी माउस तक की तस्वीर उभर सकती है।

आईफोन के बाद तैयार यह एप्पल वॉच कलाई पर पहने जाने वाले उपकरण के तौर पर तैयार किया गया है जिससे जरिए कॉल किए जा सकते हैं, संदेश भेजे जा सकते हैं और इसमें स्वास्थ्य की जानकारी के लिए कई तरह के ऐप्लिकेशन हैं।

कुक ने कहा ‘‘इस घड़ी में स्पीकर और माइक्रोफोन है जिसके जरिए आप कॉल कर सकते हैं। मैं जब पांच साल का था तभी से मैं इसे बनाना चाहता था।’ इस घड़ी को ऐपल पे के मोबाइल वॉलेट से भी जोड़ा गया है और इसका उपयेाग तस्वीरें देखने, खबरों पर नजर रखने और सोशल मीडिया से जुड़ने के लिए भी किया जा सकता है। इस घड़ी से उबर से टैक्सी लेने से लेकर संगीत और घरेलू काम काज के स्वचालन से जुड़े ऐप्लिकेशन का भी उपयोग किया जा सकता है।

कुक ने कहा ‘अब यह आपकी कलाई पर है न कि आपकी जेब में।’ एप्पल ने ऐसे बाजार में प्रवेश किया है जहां दक्षिण कोरिया की प्रमुख कंपनी सैमसंग और एलजी से लेकर जापान की सोनी और पेबज जैसी स्टार्टअप कंपनियां पहले से हैं। विश्लेषकों को उम्मीद है कि एप्पल इस बाजार का फायदा उठाएगी क्योंकि उसने घड़ी को आईफोन और अपने साफ्टवेयर उत्पादों से जोड़ा है और इसके ऐप्लिकेशन की श्रृंखला तथा स्वास्थ्य एवं तंदरस्ती से जुड़े सेंसर हैं।

 

Trending news