स्वावलंबन योजना की जगह लेगी अटल पेंशन योजना
Advertisement

स्वावलंबन योजना की जगह लेगी अटल पेंशन योजना

नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना, अटल पेंशन योजना (एपीवाई) पूर्व सरकार की स्वावलंबन योजना ‘एनपीएस लाइट’ की जगह लेगी। इसे एक जून से शुरू किया जायेगा। एनपीएस लाइट को आम लोगों में ज्यादा स्वीकार्यता नहीं मिली।

नई दिल्ली : नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना, अटल पेंशन योजना (एपीवाई) पूर्व सरकार की स्वावलंबन योजना ‘एनपीएस लाइट’ की जगह लेगी। इसे एक जून से शुरू किया जायेगा। एनपीएस लाइट को आम लोगों में ज्यादा स्वीकार्यता नहीं मिली।

वित्तीय सेवा विभाग में सचिव हसमुख अधिया ने एक साक्षात्कार में कहा कि अटल पेंशन योजना एक जून से शुरू होगी और यह असंगठित क्षेत्र पर केंद्रित रहेगी। उन्होंने कहा कि योजना में 40 साल से कम आयु वर्ग के सभी अंशधारक कामगार 60 साल के बाद 5,000 रुपये तक की पेंशन पाने के हकदार होंगे। अधिया ने कहा कि यह सरल उत्पाद होगा जो कि उन सभी बैंक खाताधारकों के लिए होगा जो किसी सांविधिक सामाजिक सुरक्षा योजना के सदस्य नहीं हैं।

उन्होंने कहा, ‘पेंशन योजना को और अधिक आकषर्क बनाने के लिए यह फैसला किया गया है कि सरकार अंशधारक के योगदान का 50 प्रतिशत हिस्सा या 1000 रुपये जो भी कम होगा, का योगदान करेगी। यह योगदान 2015-16 से 2019-20 तक पांच साल के लिए होगा।’ अधिया ने कहा कि मौजूदा योजनाओं को उपयुक्त समर्थन नहीं मिल पा रहा था और इसलिए योजना को नए रूप में पेश करने की जरूरत महसूस की गई ताकि इसे गारंटीशुदा प्रतिफल के साथ अधिक आकर्षक, सरल बनाया जाए।

Trending news