दो दिन स्ट्राइक पर रहेंगे बैंक कर्मचारी, समय से निपटा लें काम
Advertisement

दो दिन स्ट्राइक पर रहेंगे बैंक कर्मचारी, समय से निपटा लें काम

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों और अधिकारियों ने 30 मई से दो दिन की हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है. हड़ताल का आह्वान भारतीय बैंक संघ (IBA) की वेतन में केवल दो प्रतिशत की बढ़ोतरी के विरोध में किया गया है.

दो दिन स्ट्राइक पर रहेंगे बैंक कर्मचारी, समय से निपटा लें काम

मुंबई/ नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों और अधिकारियों ने 30 मई से दो दिन की हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है. हड़ताल का आह्वान भारतीय बैंक संघ (IBA) की वेतन में केवल दो प्रतिशत की बढ़ोतरी के विरोध में किया गया है. वेतन बढ़ाने को लेकर 5 मई 2018 को हुई बैठक में आईबीए ने दो प्रतिशत वृद्धि की पेशकश की. इस दौरान यह भी कहा गया कि अधिकारियों की मांग पर बातचीत केवल स्केल 3 तक के अधिकारियों तक सीमित होगी.

दो-तीन साल में काम का काफी बोझ बढ़ा
यूनाइटेड फोरम और बैंक यूनियंस के संयोजक देवीदास तुलजापुरकर ने कहा, 'यह एनपीए के एवज में किये गए प्रावधान के कारण है जिससे बैंकों को नुकसान हुआ और इसके लिए कोई बैंक कर्मचारी जिम्मेदार नहीं है.' उन्होंने कहा कि पिछले दो-तीन साल में बैंक कर्मचारियों ने जन-धन, नोटबंदी, मुद्रा तथा अटल पेंशन योजना समेत सरकार की प्रमुख योजनाओं को लागू करने के लिये दिन-रात काम किए. तुलजापुरकर ने कहा, 'इन सबसे उन पर काम का काफी बोझ बढ़ा.'

15 प्रतिशत का इजाफा किया गया था
बैंक कर्मचारियों के पिछली वेतन समीक्षा में 15 प्रतिशत का इजाफा किया गया था. यह वेतन समीक्षा 1 नवंबर 2012 से 31 अक्टूबर 2017 के लिये था. यूएफबीयू 9 श्रमिक संगठनों का निकाय है. इसमें ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कान्फेडरेशन (एआईबीओसी), ऑल इंडिया बैंक एम्प्लायज एसोसिएशन (एआईबीईए) तथा नेशनल आर्गेनाइजेश ऑफ बैंक वर्कर्स (एनओबीडब्ल्यू) शामिल हैं.

आपको बता दें कि इससे पहले भी एआईबीईए ने 11 मई को 30 और 31 मई जो हड़ताल पर जाने की बात कही थी. बैंक कर्मचारियों की प्रस्तावित हड़ताल 30 मई को सुबह छह बजे शुरू होगी और एक जून को सुबह छह बजे तक चलेगी.

Trending news