अप्रैल के आखिरी 3 दिन बंद रहेंगे सभी बैंक, हो सकती है कैश की बड़ी किल्लत
Advertisement

अप्रैल के आखिरी 3 दिन बंद रहेंगे सभी बैंक, हो सकती है कैश की बड़ी किल्लत

कैश की किल्लत के बीच बैंकों की लंबी छुट्टी आने वाली है. महीने के आखिर में बैंक लगातार तीन दिन बंद रहेंगे. इसका सीधा असर एटीएम सेवाओं से लेकर बैंकिंग सर्विसेज पर पड़ सकता है. 

बैंकों के तीन दिन बंद रहने से कैश की यह किल्‍लत और बढ़ सकती है.

नई दिल्ली: कैश की किल्लत के बीच बैंकों की लंबी छुट्टी आने वाली है. महीने के आखिर में बैंक लगातार तीन दिन बंद रहेंगे. इसका सीधा असर एटीएम सेवाओं से लेकर बैंकिंग सर्विसेज पर पड़ सकता है. बैंक 28 से 30 अप्रैल तक लगातार 3 दिन बंद रहेंगे. ऐसे में एक बार फिर से लोगों को नकदी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. पिछले दिनों करीब 8 राज्य दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, गुजरात, बिहार, तेलंगाना, झारखंड, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में नकदी का संकट रहा. एटीएम में कैश नहीं होने की शिकायतें मिली थीं.

  1. महीने के आखिरी बैंकों की लंबी छुट्टी
  2. लगातार तीन दिन बंद रहेंगे सभी बैंक
  3. एटीएम से बैंकिंग सर्विस पर पड़ेगा असर

कैश की किल्लत

बैंकों के तीन दिन बंद रहने से कैश की यह किल्‍लत और बढ़ सकती है. पिछले कई दिनों से देशभर के कई हिस्‍सों में एटीएम से लेकर बैंक ब्रांचों तक में कैश की किल्‍लत के कारण लोगों को भारी समस्‍या का सामना करना पड़ है. हालांकि, सरकार ने इस समस्‍या को कम करने के लिए कई उपाय कर रही है. लेकिन, परेशानियां अभी भी बनी हुई हैं. वैसे तो लंबी छुट्टियां होने पर बैंक की ओर से अतिरिक्त कैश के इंतजाम किए जाते हैं, लेकिन इस बार स्थितियां कुछ अलग हैं.

3 दिन बंद रहेंगे बैंक
अप्रैल के आखिरी तीन दिन बैंक बंद होंगे. 28 अप्रैल को महीने का चौथा शनिवार होने से बैंकों में छुट्टी रहेगी. 29 अप्रैल को साप्ताहिक अवकाश के चलते बैंक बंद रहेंगे. इसी तरह 30 अप्रैल को सरकार की ओर से बुद्ध पूर्णिमा पर अवकाश घोषित है, इससे सभी बैंक बंद रहेंगे. बुद्ध पूर्णिमा का यह अवकाश कोषागारों के लिए भी होता है. इस तरह शुक्रवार यानी 27 अप्रैल तक ही एटीएम में कैश डाला जा सकेगा. वैसे भी इन दिनों एटीएम में क्षमता से काफी कम कैश ही चल रहा है. हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं. सितंबर 2015 से ये व्यवस्था लागू है. बैंक कर्मचारियों की मांगें मानते हुए सरकार ने इसे लागू किया था. 

RBI को पता था कैश की किल्लत होगी, मार्च में मिली थी नकदी संकट की सूचना

फिर खाली हो सकते हैं एटीएम
तीन दिन छुट्टी होने की वजह से शुक्रवार के बाद एटीएम में कैश नहीं डाला जाएगा. ऐसे में लोगों को एक बार फिर पेरशानियों का सामना करना पड़ सकता है. देश के कई हिस्सों में एटीएम खाली होने पर सरकार को कई बार सफाई देनी पड़ी थी. आरबीआई और एसबीआई ने भी कैश की किल्लत नहीं होने की बात कही थी. साथ ही जिन इलाकों से शिकायतें मिल रही थीं वहां अतिरिक्त कैश भी भेजा गया था.

Trending news