पुरानी दिल्ली से चल रही इस ट्रेन के डिब्‍बे में ऐसा क्‍या खास है, जिस पर हर पल रखी जा रही 'नजर'
Advertisement

पुरानी दिल्ली से चल रही इस ट्रेन के डिब्‍बे में ऐसा क्‍या खास है, जिस पर हर पल रखी जा रही 'नजर'

रायबरेली स्थित रेलवे की मॉर्डन कोच फैक्ट्री में बना रेलवे का पहला स्मार्ट कोच आजकल पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से आजमगढ़ के बीच चलाया जा रहा है. इस डिब्बे में लगाए गए ब्लैक बॉक्स ने भी काम करना शुरू कर दिया है.

रेलवे के पहले स्मार्ट कोच को कैफियत एक्सप्रेस में चलाया जा रहा है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : रायबरेली स्थित रेलवे की मॉर्डन कोच फैक्ट्री में बना रेलवे का पहला स्मार्ट कोच आजकल पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से आजमगढ़ के बीच चलाया जा रहा है. इस डिब्बे में विमान की तरह ब्लैक बॉक्स लगाया गया है. इस ब्लैक बॉक्स ने अपना काम करना भी शुरु कर दिया है. यात्रा के दौरान डिब्बे में होने वाली हर गतिविधि और किसी तरह की तकनीकी खामी की रिपोर्ट यह यह डिब्बा रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को भेज रहा है. फिलहाल रायबरेली कोच फैक्ट्री में क्लॉउड के जरिए इस डिब्बे को मॉनीटर किया जा रहा है. वहीं आरडीएसओ के अधिकारी भी इस डिब्बे से मिलने वाली जारनकारी पर नजर रख रहे हैं.

  1. रेलवे के पहले स्मार्ट कोच को कैफियत एक्सप्रेस में चलाया जा रहा है
  2. इस डिब्बे में लगा ब्लैक बॉक्स हर तरह की खामी की जानकारी रेलवे को दे रहा है
  3. पहला स्मार्ट कोच कैफियत एक्सप्रेस में चलाया जा रहा है
     

कैसे करता है काम
स्मार्ट कोच में लगा ब्लैक बॉक्स हर जरूरी सूचना जैसे एसी चल रहा है या बंद है. एसी के चलते डिब्बे में तापमान नियंत्रित है कि नहीं, डिब्बे के पहियों की बेयरिंग की हालत कैसी है, ब्रेक ठीक काम कर रहे हैं कि नहीं, डिब्बे में पैसेंजर इनफार्मेशन सिस्टम ठीक से काम कर रहा है कि नहीं, डिब्बे में पानी उपलब्ध है या नहीं, ऐसी सभी जरूरी जानकारियां हर मिनट क्लॉउड पर अपलोड करता है. वहीं रेलवे के कुछ अधिकारियों एक सॉफ्टवेयर की मदद से इन जानकारियों पर नजर रखते हैं.

ये भी पढ़ें : दरभंगा रेलवे स्टेशन पर पटरी से उतरे इस ट्रेन के डिब्बे, मचा हड़कंप

सूचना मिलने पर ठीक की गई खामी
स्मार्ट कोच से जुड़े एक रेल अधिकारी के अनुसार हमें इस डिब्बे की यात्रा के दौरान ब्लैक बॉक्स से एक सूचना मिली थी कि डिब्बे में एक एसी का ब्लोवर फैन ट्रिप कर रहा था. हमनें तत्काल उसे अगले स्टेशन पर ठीक कर लिया.उन्होंने बताया कि स्मार्ट कोच में लगे सिस्टम एक साथ 60 पैमानों पर नजर रखते हें. ऐसे में आने वाले दिनों में स्मार्ट ट्रेनों में रेल यात्रियों की यात्रा काफी आरामदायक और सुरक्षित होगी.

Trending news