बोइंग ने कहा, 'भारत को अगले 20 वर्षों में 2,100 विमानों की जरूरत'
Advertisement

बोइंग ने कहा, 'भारत को अगले 20 वर्षों में 2,100 विमानों की जरूरत'

विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी बोइंग का अनुमान है कि भारत अगले 20 वर्ष में 2,100 नए विमानों का ऑर्डर देगा जिनका कुल मूल्य 290 अरब डॉलर होगा. बोइंग ने कहा कि 41,030 विमानों की कुल वैश्विक मांग में भारत की हिस्सेदारी 5.1% है.बोइंग की आज जारी मौजूदा बाजार परिदृश्य रपट के अनुसार भारत में इन नए विमानों में से लगभग 85% एक गलियारे वाले विमान हैं जिनका इस्तेमाल सस्ती उड़ान सेवा देने वाली कंपिनयां करती हैं.

बोइंग को उम्मीद है कि सरकार की क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना से 70 सीटों की क्षमता वाले छोटे विमानों को बड़े विमानों से बदला जाएगा क्योंकि इन मार्गों पर यातायात बढ़ेगा (फाइल फोटो)

नयी दिल्ली: विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी बोइंग का अनुमान है कि भारत अगले 20 वर्ष में 2,100 नए विमानों का ऑर्डर देगा जिनका कुल मूल्य 290 अरब डॉलर होगा. बोइंग ने कहा कि 41,030 विमानों की कुल वैश्विक मांग में भारत की हिस्सेदारी 5.1% है.बोइंग की आज जारी मौजूदा बाजार परिदृश्य रपट के अनुसार भारत में इन नए विमानों में से लगभग 85% एक गलियारे वाले विमान हैं जिनका इस्तेमाल सस्ती उड़ान सेवा देने वाली कंपिनयां करती हैं.

देश में कुल उड़ानों के 60% से अधिक का संचालन यही कंपनियां करती हैं. बोइंग कमर्शियल एयरप्लेन्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (एशिया प्रशांत एवं भारत बिक्री) दिनेश केसकर ने कहा कि यात्रियों की बढ़ती संख्या, ईंधन का सस्ता होना और मालवहन का बढ़ने से भारतीय विमानन बाजार बेहतर कर रहा है विशेषकर के सस्ती उड़ान सेवाओं के क्षेत्र में.

बोइंग को उम्मीद है कि सरकार की क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना से 70 सीटों की क्षमता वाले छोटे विमानों को बड़े विमानों से बदला जाएगा क्योंकि इन मार्गों पर यातायात बढ़ेगा.

 

Trending news