हलवा सेरेमनी के साथ शुरू हुई बजट 2018 की प्रक्रिया, पढ़िए क्या है यह
Advertisement

हलवा सेरेमनी के साथ शुरू हुई बजट 2018 की प्रक्रिया, पढ़िए क्या है यह

बजट 2018-19 के दस्‍तावेजों की प्रिंटिंग की प्रक्रिया 20 जनवरी को हलवा सेरेमनी की रस्‍म के साथ शुरू हो गई. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को हलवा सेरेमनी में वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को हलवा खिलाकर बजट की प्रक्रिया की शुरुआत की.

हलवा सेरेमनी में मंत्रालय के तमाम वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे. (ANI)

नई दिल्‍ली : बजट 2018-19 के दस्‍तावेजों की प्रिंटिंग की प्रक्रिया 20 जनवरी को हलवा सेरेमनी की रस्‍म के साथ शुरू हो गई. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को हलवा सेरेमनी में वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को हलवा खिलाकर बजट की प्रक्रिया की शुरुआत की. इस मौके पर वित्त मंत्रालय के तमाम वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे. इसी के साथ प्रिंटिंग प्रेस के तमाम कर्मचारियों समेत वित्त मंत्रालय के 100 अधिकारियों को बजट पेश होने तक नजरबंद कर दिया जाएगा. इस बार केंद्र सरकार 1 फरवरी को आम बजट पेश करेगी.

  1. वित्त मंत्री ने मंत्रालय के अधिकारियों को बांटा हलवा
  2. 2-3 सप्ताह तक नॉर्थ ब्लॉक में रहेंगे ये अधिकारी
  3. इस बार मोदी सरकार 1 फरवरी को बजट पेश करेगी

ऐसे मनाई जाती है हलवा सेरेमनी
हलवा सेरेमनी बजट दस्‍तावेजों की छपाई की शुरुआत से पहले काफी लंबे समय से मनाई जाती है. इस रस्‍म में एक बड़ी कढ़ाही में हलावा तैयार किया जाता है. इस हलवे को मंत्रालय के सभी कर्मचारियों के वितरित किया जाता है. हलवा बांटे जाने के बाद वित्‍त मंत्रालय के ज्‍यादातर अधिकारी और कर्मचारियों को मंत्रालय में ही पूरी दुनिया से अलग रहना होता है. ये वे कर्मचारी होते हैं जो प्रत्‍यक्ष तौर पर बजट बनाने से लेकर उसकी प्रिंटिंग की प्रक्रिया से जुड़े रहते हैं.

यह भी पढ़ें : बजट 2018 : इस बार ‘सबके लिये आवास योजना’ पर होगा जोर

परिवार से भी दूर
लोकसभा में जब वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश किए जाने तक ये कर्मचारी अपने परिवार से फोन पर भी संपर्क नहीं कर सकते. इस रस्‍म के बाद वित्‍त मंत्रालय के सिर्फ अति वरिष्‍ठ अधिकारी को ही अपने घर जाने की अनुमति मिलती है. वित्त मंत्री की तरफ से हलवा बांटे जाने के बाद मंत्रालय के ज्‍यादातर अधिकारी और कर्मचारियों को मंत्रालय में ही पूरी दुनिया से कट कर रहना होता है. बजट बनाने की प्रक्रिया में लगे 100 अधिकारी 2-3 सप्ताह तक नॉर्थ ब्लॉक में रहते हैं. वे वहां तब तक रहते हैं जब तक वित्त मंत्री बजट वाले दिन अपना भाषण खत्म नहीं कर लेते.

fallback

यह भी पढ़ें : बजट से पहले मोदी सरकार के लिए एक और खुशखबरी

1 फरवरी को पेश होगा बजट
बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री कुछ दस्तावेज पढ़ते हैं. इन दस्तावेजों की प्रिटिंग शुरू होने से पहले नॉर्थ ब्लॉक में 'हलवा समारोह' मनाया जाता है जिसके बारे में कहते हैं कि इसे वित्त मंत्री खुद तैयार करते हैं और इसे बजट में लगे सभी कर्मियों में बांटा जाता है. एक बड़ी कड़ाही में इसे तैयार किया जाता है. इस बार मोदी सरकार 1 फरवरी को बजट पेश करने जा रही है.

बजट से जुड़ी अन्य खबरों के लिए पढ़ें

Trending news