PNB घोटाला : मेहुल चोकसी की बढ़ी मुसीबतें, CBI ने दायर किया आरोपपत्र

पंजाब नेशनल बैंक से 7,080.86 करोड़ रुपये के जाली गारंटी पत्र जारी करने को लेकर सीबीआई ने इन लोगों पर धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है.

PNB घोटाला : मेहुल चोकसी की बढ़ी मुसीबतें, CBI ने दायर किया आरोपपत्र
Play

नई दिल्ली: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरुवार(16 मई) को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के दो अरब डॉलर (करीब 13,000 करोड़ रुपये) से अधिक के घोटाले के संबंध में आभूषण कारोबारी मेहुल चोकसी और इलाहाबाद बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी उषा अनंतसुब्रमण्यम तथा 13 अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया. पंजाब नेशनल बैंक से 7,080.86 करोड़ रुपये के जाली गारंटी पत्र जारी करने को लेकर सीबीआई ने इन लोगों पर धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. इसके अलावा चोकसी की तीन कंपनियों गीतांजलि जेम्स लि, गिली इंडिया लि. और नक्षत्र ब्रांड्स लि. को भी आरोपपत्र में आरोपी बनाया गया है.

मुंबई में एक विशेष सीबीआई अदालत में आरोपपत्र दायर किया गया
मुंबई में एक विशेष सीबीआई अदालत में आरोपपत्र दायर किया गया. यह आरोपपत्र दूसरी एफआईआर से संबंधित है, जो कथित रूप से चोकसी और उसकी कंपनियों के बारे में हैं. सीबीआई ने दो अरब डॉलर के इस घोटाले में तीन मामले दर्ज किए हैं. इस मामले में चोकसी का भांजा नीरव मोदी भी आरोपी है.

चोकसी और नीरव मोदी दोनों फरार हैं
एजेंसी का आरोप है कि चोकसी और उसकी कंपनियों ने 142 गारंटी पत्रों तथा 58 विदेशी ऋण पत्रों के जरिये 7,080.86 करोड़ रुपये की गड़बड़ी की. चोकसी और मोदी दोनों फरार हैं. एजेंसी ने 14 मई को संबंधित मामले में हीरा कारोबारी मोदी के खिलाफ कथित रूप से 6,498.20 करोड़ रुपये की राशि की धोखाधड़ी मामले में आरोपपत्र दायर किया था.नीरव मोदी ने पीएनबी की मुंबई की ब्रैडी हाउस शाखा के जरिये जाली गारंटी पत्र हासिल कर यह कर्ज लिया था. चोकसी और मोदी की धोखाधड़ी से जुड़ी कुल राशि 13,579.06 करोड़ रुपये है. करोड़ रुपये है.  

सीबीआई ने दायर की चार्जशीट
बता दें कि सीबीआई ने सोमवार को 13,000 करोड़ के पीएनबी घोटाले की चार्जशीट फाइल कर दी. चार्जशीट में पीएनबी की पूर्व प्रबंध निदेशक और सीईओ उषा अनंतसुब्रमण्यन का नाम भी शामिल है. सीबीआई की ओर दाखिल यह पहली चार्जशीट है. उषा अनंतसुब्रमण्यन इस वक्त इलाहाबाद बैंक की सीईओ हैं. इससे पहले वह पीएनबी में अपनी अहम भूमिका निभा चुकी हैं. चार्जशीट में पीएनबी के दो मौजूदा एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर्स केवी ब्रह्माजी राव और संजीव शरण का भी नाम शामिल है. चार्जशीट को पूरी तरह नीरव मोदी के खिलाफ ही तैयार किया गया है.

मेहुल चोकसी के खिलाफ अलग से एक और चार्जशीट दाखिल की जाएगी. जानकारी के मुताबिक, सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में महाप्रबंधक (इंटरनेशनल ऑपरेशन) नेहल अहद को भी आरोपी बनाया गया है. इस घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के भाई निशाल मोदी और उसकी कंपनी के अधिकारी सुभाष परब का भी जिक्र चार्जशीट में किया गया है. सीबीआई सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, चार्जशीट में नीरव मोदी और उसके भाई नीशल मोदी सहित 22 लोगों तथा 3 कंपनियों को आरोपी बनाया है. इनमें 12 बैंक अधिकारियों को आरोपी बनाया गया है, जिनमें ब्रांडी हाउस ब्रांच के उप प्रबंधक गोकुलनाथ शेट्टी, सिंगल विंडो ऑपरेटर मनोज खरात, मुख्य प्रबंधक बच्चू तिवारी, प्रबंधक यशवंत जोशी और एक अन्य अधिकारी प्रफुल सावंत का नाम शामिल है.

इनपुट भाषा से भी 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close