नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस चाहती है CBI, इंटरपोल को लिखा पत्र
Advertisement

नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस चाहती है CBI, इंटरपोल को लिखा पत्र

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि एजेंसी ने इंटरपोल को रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए लिखा है.

नीरव मोदी जनवरी में वह देश छोड़कर चला गया था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक से जुड़े दो अरब डॉलर के घोटाले के संबंध में अरबपति ज्वेलर नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध इंटरपोल से किया है.  अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि एजेंसी ने इंटरपोल को रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए लिखा है.

इसका मतलब यह है कि इंटरपोल के सदस्य देशों की पुलिस नीरव मोदी को गिरफ्तार कर प्रत्यर्पित कर सकती है. गौरतलब है कि बैंक द्वारा नीरव मोदी के खिलाफ सीबीआई में शिकायत किए जाने से कुछ ही दिन पहले जनवरी में वह देश छोड़कर चला गया था. 

नीरव मोदी को अंतिम बार सार्वजनिक रूप से पत्र सूचना कार्यालय के एक समूह फोटो में देखा गया था. यह तस्वीर स्विटजरलैंड के दावोस में ली गई थी , जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के सीईओ और शीर्ष कॉरपोरेट अधिकारियों के साथ नजर आ रहे हैं.  इसके करीब एक सप्ताह बाद सीबीआई ने शिकायत के आधार पर नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चौकसी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की. प्राथमिकी में नीरव मोदी के भाई और पत्नी का भी नाम है. 

नीरव मोदी की पत्नी, अमेरिकी नागरिक अमी , उसका भाई और बेल्जियम का नागरिक निशाल , रिश्तेदार और गीतांजली ग्रुप का प्रमोटर मेहुल चौकसी भी जनवरी के पहले सप्ताह में देश छोड़कर भाग गए थे. सीबीआई ने हाल ही में नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ अलग - अलग आरोपपत्र दाखिल किया है. 

सूत्रों का कहना है कि अब सीबीआई ने इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध किया है ताकि नीरव मोदी को भारत वापस लाकर उसके खिलाफ मुकदमा चलाया जा सके. 

(इनपुट - भाषा)

Trending news