आयात शुल्क पर चीन की अमेरिकी राष्ट्रपति को चेतावनी, कही यह बड़ी बात

चीन ने गुरुवार को अमेरिका को आगाह करते हुए कि अगर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्यापार युद्ध छेड़ा तो इससे सभी का नुकसान होगा. आधिकारिक आंकड़ों से साफ होता है कि चीन का अमेरिका के साथ अच्छे व्यापारिक संबंध हैं.

आयात शुल्क पर चीन की अमेरिकी राष्ट्रपति को चेतावनी, कही यह बड़ी बात

बीजिंग : चीन ने गुरुवार को अमेरिका को आगाह करते हुए कि अगर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्यापार युद्ध छेड़ा तो इससे सभी का नुकसान होगा. आधिकारिक आंकड़ों से साफ होता है कि चीन का अमेरिका के साथ अच्छे व्यापारिक संबंध हैं. चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने यह सख्त संदेश ऐसे समय में दिया है जब ट्रंप प्रशासन औपचारिक तौर पर इस्पात और एल्युमीनियम पर आयात शुल्क लागू करने की तैयारी कर रहा है. हालांकि, ट्रंप के इस कदम पर दुनियाभर में चिंता जताई जा रही है. इसका असर एशियाई और ग्लोबल शेयर बाजार पर भी पड़ा है.

नया शुल्क 15 से 30 दिन में प्रभावी होगा
इस बीच, वाशिंगटन से मिली खबरों में कहा गया है कि ट्रंप इस बारे में कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे. पीटीआई की खबर के अनुसार व्हाइट हाउस के व्यापार सलाहकार पीटर नावारो ने बुधवार रात कहा कि यह नया शुल्क 15 से 30 दिन में प्रभाव में आ जाएगा. वांग यी ने कहा, ‘व्यापार युद्ध छेड़ना वास्तव में गलत इलाज है. अंत में आप दूसरों को तो नुकसान पहुंचाएंगे ही, साथ ही खुद को भी नुकसान पहुंचाएंगे.

अमेरिका ने यूरोप को दी कारों के आयात पर 25 फीसदी शुल्क लगाने की धमकी

चीन उचित और जरूरी प्रतिक्रिया देगा
वांग ने कहा कि चीन इस पर उचित और जरूरी प्रतिक्रिया देगा. चीन ने बुधवार को विश्व व्यापार संगठन में 18 सदस्य देशों की अगुवाई करते हुए ट्रंप से इस प्रस्तावित शुल्क को रद्द करने की मांग की. उसके प्रतिनिधियों ने कहा कि इस तरह के शुल्क से नियम आधारित वैश्विक व्यापार प्रणाली प्रभावित होगी. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इस्पात के आयात पर 25 प्रतिशत तथा एल्युमीनियम आयात पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाने का प्रस्ताव किया है.

अमेरिका का व्यापार घाटा 800 अरब डॉलर
इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कड़ा रुख अपनाते हुए कहा था कि अगर आयात शुल्क लगाये जाने वाले उनके फैसले पर जवाबी कार्रवाई हुई तो अमेरिका व्यापार युद्ध के लिए पूरी तरह तैयार है. अमेरिका का अन्य देशों के साथ व्यापार घाटा करीब 800 अरब डॉलर है. ट्रंप ने इस बीच यूरोपीय संघ को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि यदि यूरोपीय संघ के देशों ने इस मामले में किसी तरह की जवाबी कार्रवाई की, तो यूरोप से कारों के आयात पर भी 25 फीसदी शुल्क लगा देंगे.

RBI ने एसबीआई पर लगाया बड़ा जुर्माना, पढ़िए क्या रहा इसका कारण

व्यापार युद्ध अन्य देशों को नुकसान पहुंचाएगा
व्हाइट हाउस में हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रपति ट्रंप से जब पूछा गया कि अन्य देशों ने इस्पात और एल्युमीनियम पर आयात शुल्क को लेकर तीव्र प्रतिक्रिया दी तो वह कैसे व्यापार युद्ध की ओर बढ़ने से बचेंगे. इस पर ट्रंप ने कहा हमें देखना होगा. हालांकि ट्रंप ने व्यापार युद्ध के लिए तैयार होने और उसमें जीत के संकेत देते हुए कहा कि व्यापार युद्ध इतना बुरा नहीं है. उन्होंने सवाल किया कि क्या आप समझते हैं कि इसका मतलब क्या है? उन्होंने कहा जब व्यापार घाटा 30, 40, 60 या 100 अरब डॉलर होगा तो व्यापार युद्ध उन्हें नुकसान पहुंचाएगा न की अमेरिका को नुकसान होगा.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close