'चीन के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर अक्टूबर में रही सुस्त'
Advertisement

'चीन के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर अक्टूबर में रही सुस्त'

चीन के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर अक्टूबर में धीमी रही। विश्व की इस दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ने पिछले पांच साल के न्यूनतम स्तर पर वृद्धि दर्ज की। यह बात आज सरकार ने कही।

बीजिंग : चीन के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर अक्टूबर में धीमी रही। विश्व की इस दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ने पिछले पांच साल के न्यूनतम स्तर पर वृद्धि दर्ज की। यह बात आज सरकार ने कही।

समाचार एजेंसी शिन्ह्वा ने नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के हवाले से कहा कि चीन का आर्थिक खरीद प्रबंधकों का सूचकांक (पीएमआई) जो इस क्षेत्र की गतिविधि का पैमाना है, पिछले महीने 50.8 पर रहा। यह आंकड़ा सितंबर में दर्ज 51.1 के स्तर से कमतर है जो 23 अक्टूबर को ब्रिटेन के बैंक एचएसबीसी द्वारा जारी प्राथमिक आंकड़ों के मुताबिक 50.4 था।

पीएमआई चीन की फैक्ट्रियों और कार्यशालाओं की गतिविधियों का आकलन करता है और यह अर्थव्यवस्था की स्थिति का संकेतक है। इस सूचकांक का 50 से उपर रहना वृद्धि दिखाता है जबकि इससे नीचे रहना संकुचन का संकेतक है।

एचएसबीसी तीन नवंबर को अक्टूबर माह के अंतिम पीएमआई आंकड़े जारी करेगा। चीन की अर्थव्यवस्था सितंबर में समाप्त तीसरी तिमाही में 7.3 प्रतिशत की दर से बढ़ी थी। इससे पहले के तीन महीनों के दौरान उसकी वृद्धि 7.5 प्रतिशत रही थी। वर्ष 2008-09 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद यह सबसे धीमी वृद्धि रही।

 

Trending news