चीन की नयी चाल काम नहीं आयी, बाजार पस्त, सेंसेक्स 318 अंक लुढ़का
Advertisement

चीन की नयी चाल काम नहीं आयी, बाजार पस्त, सेंसेक्स 318 अंक लुढ़का

चीन में कर्ज सस्ता और सुलभ बनाने की चाल का शेयर बाजारों पर अनुकूल असर नहीं दिखा। स्थानीय बाजारों में कल की तेजी के बाद आज फिर विकवाली का दबाव लौट आया तथा बंबई शेयर बाजार का मानक सूचकांक 318 अंक लुढ़ककर 26,000 अंक के नीचे पहुंच गया। पांच दिन के कारोबार में यह चौथी गिरावट है।

मुंबई : चीन में कर्ज सस्ता और सुलभ बनाने की चाल का शेयर बाजारों पर अनुकूल असर नहीं दिखा। स्थानीय बाजारों में कल की तेजी के बाद आज फिर विकवाली का दबाव लौट आया तथा बंबई शेयर बाजार का मानक सूचकांक 318 अंक लुढ़ककर 26,000 अंक के नीचे पहुंच गया। पांच दिन के कारोबार में यह चौथी गिरावट है।

सतर्क निवेशकों को भरोसा नहीं है कि चीन के केंद्रीय बैंक द्वारा मौद्रिक नीति को उदार बनाने का कदम वहां की अर्थव्यवस्था को स्थिर बनाने तथा वैश्विक बाजारों में गिरावट को थामने के लिये पर्याप्त है।

चीन के केंद्रीय बैंक ने अर्थव्यवस्था को मजबूती देने तथा शेयर बाजार में जारी गिरावट को थामने के लिये कल ब्याज दरों में कटौती की और बैंकों पर लागू आरक्षित नकदी की आवश्यकता में भी कमी की। बोनांजा पोर्टफोलियो के निदेशक प्रकाश गोयल ने कहा, दुनिया भर के बाजारों में इसका अनुमान था और इससे चीन की अर्थव्यवस्था को लेकर वैश्विक बाजारों में कोई अच्छा संकेत नहीं गया। चीनी बाजार में यह धारणा है कि नीति निर्माताओं को समस्या को दूर करने के लिये और कदम उठाने चाहिए। डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट से भी बाजार पर असर पड़ा।

तीस शेयरों वाला बंबई शेयर बाजार का सूचकांक शुरूआती कारोबार में मजबूत होकर 26,156.61 अंक तक चला गया लेकिन बाद में इसमें गिरावट आयी और यह 26,000 के स्तर से नीचे चला गया। अंत में यह 317.72 अंक या 1.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 25,714.66 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स कल 290.82 अंक मजबूत हुआ था। 50 शेयरों वाला नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 88.25 अंक या 1.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 7,791.85 अंक पर बंद हुआ।

बैंक, स्वास्थ्य, रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनाने वाली, आईटी, तेल एवं गैस पूंजीगत वस्तु, वाहन, सार्वजनिक कंपनियों तथा उपभोक्ता टिकाउ सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली देखी गयी। अगस्त के डेरिवेटिव्स सौदों का कल आखिरी दिन होने के नाते सटोरियों ने मुनाफावसूली के लिए बिकवाली बढा दी थी। चीन के केंद्रीय बैंक के कदम के बावजूद वहां के बाजार में गिरावट दर्ज की गयी। शुरूआती कारोबार में यूरोपीय बाजारों में भी गिरावट चल रही थी। शंघाई कंपोजिट सूचकांक 1.27 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी। हांगकांग का हांग सेंग 1.52 प्रतिशत तथा सिंगापुर का स्ट्रेट टाइम्स 0.46 प्रतिशत नीचे बंद हुआ।

हालांकि जापान का निक्की तथा दक्षिण कोरिया के बाजारों में सुधार दिखा। घरेलू बाजार में सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 18 नुकसान में रहे। जिन प्रमुख कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी, उसमें भेल :3.45 प्रतिशत:, टाटा मोटर्स, बजाज आटो, विप्रो तथा कोल इंडिया शामिल हैं।

 

Trending news