ऑफिस के लिए कनॉट प्लेस दुनिया की 9वीं सबसे महंगी जगह, जानिए कितना है किराया

दिल्ली का दिल यानी कनॉट प्लेस (CP) दुनिया में नौंवां सबसे महंगी ऑफिस लोकेशन बन गया है. यहां एक वर्गफुट क्षेत्रफल का औसत वार्षिक किराया 153 डॉलर यानी करीब 10,527 रुपये तक पहुंच गया है.

ऑफिस के लिए कनॉट प्लेस दुनिया की 9वीं सबसे महंगी जगह, जानिए कितना है किराया

नई दिल्ली : दिल्ली का दिल यानी कनॉट प्लेस (CP) दुनिया में नौंवां सबसे महंगी ऑफिस लोकेशन बन गया है. यहां एक वर्गफुट क्षेत्रफल का औसत वार्षिक किराया 153 डॉलर यानी करीब 10,527 रुपये तक पहुंच गया है. प्रॉपर्टी सलाहकार सीबीआरई के एक सर्वे में यह कहा गया है. कनॉट प्लेस इससे पहले दसवें नंबर पर था. इस लिहाज से यह एक स्थान चढ़ा है. सीबीआरई की सूची के अनुसार पिछले साल इस सूची में 16वें स्थान पर रहने वाला मुंबई का बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स अब 26वें स्थान पर है. यहां का औसत वार्षिक किराया 96.51 डॉलर प्रति वर्गफुट है. वहीं शहर के ही नरीमन पॉइंट स्थित सीबीडी का स्थान भी घटकर 37वां रह गया है जो पिछले साल 30 वें स्थान पर था. यहां का वार्षिक किराया 72.80 डॉलर प्रति वर्गफुट है.

10वें स्थान से 9वें नंबर पर आया सीपी
रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली ने इस सूची में एक स्थान की बढ़त दर्ज की है. पिछले साल कनॉट प्लेस का 10वां स्थान था. सीबीआरई ने 'ग्लोबल प्राइम ऑफिस ऑक्युपेंसी कॉस्ट सर्वे' जारी कर यह जानकारी दी है. इस लागत में जगह का किराया, स्थानीय कर और सेवा शुल्क आदि शामिल हैं. सीबीआरई के चेयरमैन (भारत एवं दक्षिण पूर्व एशिया) अंशुमन मैगजीन ने कहा, 'दिल्ली एक प्रमुख बाजार है. यहां बहुत कुछ महत्वपूर्ण घटता है और इस साल यह एक स्थान ऊपर आकर नौवें स्थान पर रहा है. मुंबई के बाजार में भी आने वाले महीनों में बढ़त दिख सकती है.'

पहले स्थान पर हांगकांग का सेंट्रल क्षेत्र
रिपोर्ट के अनुसार इस सूची में पहले स्थान पर हांगकांग का सेंट्रल क्षेत्र है, जहां का वार्षिक किराया 306.57 डॉलर प्रति वर्गफुट है. इसके बाद लंदन का वेस्टएंड, बीजिंग का फाइनेंस स्ट्रीट, हांगकांग का कोलून और बीजिंग का सीबीडी है. न्यूयॉर्क का मिडटाउन - मैनहैटन लिस्ट में छठे नंबर पर रहा, यहां का वार्षिक किराया 183.78 डॉलर प्रति वर्गफुट है. वहीं मिडटाउन - साउथ मैनहैटन 171.56 डॉलर प्रतिफुट के साथ सातवें स्थान पर है. शीर्ष 10 में टोक्यो का मारुनोउची/ओटेमाची आठवें स्थान पर और लंदन का सिटी क्षेत्र 10वें पायदान पर है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close