एक रूपये के नोट को छापने में खर्च होते हैं 1.14 रूपये : RTI
Advertisement

एक रूपये के नोट को छापने में खर्च होते हैं 1.14 रूपये : RTI

एक रूपये के नोट को छापने की लागत 1.14 रूपये बैठती है। सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी में यह तथ्य सामने आया है। करीब 20 साल बाद एक रूपये का नोट फिर पेश किया गया है।

एक रूपये के नोट को छापने में खर्च होते हैं 1.14 रूपये : RTI

नई दिल्ली : एक रूपये के नोट को छापने की लागत 1.14 रूपये बैठती है। सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी में यह तथ्य सामने आया है। करीब 20 साल बाद एक रूपये का नोट फिर पेश किया गया है।

केंद्र सरकार के तहत सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसपीएमसीआईएल) ने आरटीआई के जरिये पूछे गए सवाल पर कहा कि लागत ऑडिट से बताई जा सकती है। वित्त वर्ष 2014-15 के लिए ऑडिट अभी चल रहा है। आरटीआई कार्यकर्ता सुभाष चंद्र अग्रवाल को दिए जवाब में एसपीएमपीसीआईएल ने कहा कि रूपये की छपाई की अस्थायी या अनांकेक्षित लागत 1.14 रूपये है।

अग्रवाल ने बताया कि छपाई की ऊंची लागत की वजह से एक रूपये के नोट की छपाई 1994 में बंद कर दी गई थी। इसी तरह दो रूपये और पांच रूपये के नोट की भी छपाई बंद की गई। अब एक, दो और पांच रूपये के सिक्के प्रचलन में हैं।

अग्रवाल ने बताया कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 16 दिसंबर, 2014 की गजट अधिसूचना के जरिये अंतत: 6 मार्च, 2015 को एक रूपये का नोट नए सिरे से जारी किया। अन्य करेंसी नोटों पर रिजर्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं, जबकि एक रूपये के नोट पर वित्त सचिव के हस्ताक्षर हैं। अग्रवाल ने इस प्रतिगामी कदम की जांच की मांग की है।

Trending news