एशियाई मिश्रित रुख से कच्चा तेल वायदा कीमतों में 1.42% की गिरावट
Advertisement

एशियाई मिश्रित रुख से कच्चा तेल वायदा कीमतों में 1.42% की गिरावट

एशियाई बाजारों में कारोबार के मिले जुले रुख के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया जिससे वायदा कारोबार में आज कच्चा तेल की कीमत 1.42 प्रतिशत की गिरावट के साथ 3,338 रुपये प्रति बैरल रह गई।

नयी दिल्ली: एशियाई बाजारों में कारोबार के मिले जुले रुख के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया जिससे वायदा कारोबार में आज कच्चा तेल की कीमत 1.42 प्रतिशत की गिरावट के साथ 3,338 रुपये प्रति बैरल रह गई।

एमसीएक्स में कच्चा तेल के जून डिलीवरी अनुबंध के भाव 48 रुपये अथवा 1.42 प्रतिशत की गिरावट के साथ 3,338 रुपये प्रति बैरल रह गये जिसमें 6,155 लॉट के लिए कारोबार हुआ। इसी प्रकार कच्चा तेल के जुलाई डिलीवरी वाले अनुबंध के भाव 48 रुपये अथवा 1.40 प्रतिशत की गिरावट के साथ 3,381 रुपये प्रति बैरल रह गये जिसमें 122 लॉट के लिए कारोबार हुआ।

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि उत्पादन की सीमा तय करने के बारे में तेल उत्पादक एवं निर्यातक देशों (ओपेक) की बैठक से पहले निवेशकों को चीन से विनिर्माण संबंधी आर्थिक आंकड़ों का इंतजार था जिसके कारण एशिया में कारोबार का मिला जुला रख रहा।

इस बीच न्यूयार्क मर्केन्टाइल एक्सचेंज में कच्चा तेल के वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डल्यूटीआई) के जुलाई डिलीवरी अनुबंध की कीमत 24 सेन्ट की गिरावट के साथ 49.57 डालर प्रति बैरल रह गई जबकि बेंट्र क्रूड की कीमत दो सेन्ट की गिरावट के साथ 49.74 डॉलर प्रति बैरल रह गई।

Trending news