डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे कमजोर, फिर 70 के पार निकला
Advertisement

डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे कमजोर, फिर 70 के पार निकला

बाजार के जानकार मानते हैं कि रुपये में गिरावट की वजह डॉलर की मजबूती है. फेडरल रिजर्व ने मॉनिटरी पॉलिसी में नरमी बरतने के संकेत दिए हैं.

डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे कमजोर, फिर 70 के पार निकला

नई दिल्ली: गुरुवार को रुपया एक बार फिर 70 के पार निकल गया. रुपये की शुरुआत बड़ी गिरावट के साथ हुई. डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे की कमजोरी के साथ 70.02 के स्तर पर खुला. हालांकि, इससे पहले मंगलवार को रुपया 1 पैसे की मामूली बढ़त के साथ 69.81 के स्तर पर बंद हुआ था. बुधवार को बकरीद होने की वजह से फॉरेक्स मार्केट बंद था, जिससे रुपए में कोई कारोबार नहीं हुआ. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आज रुपया 70 के आसपास ही कारोबार करता नजर आएगा.

क्यों गिर रहा है रुपया
बाजार के जानकार मानते हैं कि रुपये में गिरावट की वजह डॉलर की मजबूती है. फेडरल रिजर्व ने मॉनिटरी पॉलिसी में नरमी बरतने के संकेत दिए हैं. अगले महीने अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ सकती है. इससे भी डॉलर में तेजी देखने को मिली है. 

रुपये में गिरावट चिंता का विषय नहीं: नीति आयोग
नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि रुपया अपनी स्वाभाविक मूल्य स्थिति में लौट रहा है. कुमार ने कहा कि पिछले तीन साल में रुपया 17 प्रतिशत बढ़ा है. जबकि इस साल की शुरुआत से रुपया 9.8 प्रतिशत गिरा है. इसलिए यह अपने स्वाभाविक मूल्य की तरफ लौट रहा है. राजीव कुमार ने कहा कि रुपए का मूल्य वास्तविक तौर पर तय होना चाहिए न कि इसे अत्याधिक बढ़ा दिया जाना चाहिए.

एशिया में सबसे खराब मुद्रा रुपया: HSBC
रुपया इस साल एशिया में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली मुद्रा रहा है. एचएसबीसी ग्लोबल एसेट मैनेजमेंट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रुपये में गिरावट की प्रमुख वजह डॉलर का मजबूत होना है. यह घरेलू मुद्रा की अंतर्निहित कमजोरी की वजह से नहीं है. गत 16 अगस्त को रुपया पहली बार 70 रुपये प्रति डॉलर के स्तर से नीचे बंद हुआ. तुर्की संकट की वजह से डॉलर मांग में तेजी की वजह से रुपये में गिरावट आई. 

अगस्त में 2.51 फीसदी गिरा रुपया
इस साल रुपया लगातार कमजोर हो रहा है. अभी तक रुपये में 10 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. वहीं, अगस्त के महीने में ही रुपया 2.51 फीसदी गिर चुका है. रुपये ने इसी महीने अबतक का सबसे निचला स्तर 70.33 प्रति डॉलर छुआ है. हालांकि, बीते साल डॉलर की तुलना में रुपये में 5.96 फीसदी की मजबूती देखने को मिली थी.

Trending news