RBI ने जारी किए निर्देश; सभी बैंक एटीएम सॉफ्टवेयर को करें अपडेट
Advertisement

RBI ने जारी किए निर्देश; सभी बैंक एटीएम सॉफ्टवेयर को करें अपडेट

रैनसमवेयर वन्नाक्राई साइबर हमले से बचने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों से कहा कि वे अपने एटीएम के सॉफ्टवेयर अपडेट करें. आरबीआई ने बैंकों को सरकारी संगठन सीईआरटी-इन के निर्देशों का पालन करने को कहा है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली : रैनसमवेयर वन्नाक्राई साइबर हमले से बचने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों से कहा कि वे अपने एटीएम के सॉफ्टवेयर अपडेट करें. आरबीआई ने बैंकों को सरकारी संगठन सीईआरटी-इन के निर्देशों का पालन करने को कहा है. 

दरअसल, इस साइबर हमले ने 150 से ज्यादा देशों में तमाम आईटी नेटवर्क को तहस-नहस कर दिया है. लिहाजा भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन जवाब दल (सीईआरटी-इन) ने क्या करें और क्या न करें की सूची जारी की है. उसने इस संबंध में वेबकास्ट (इंटरनेट) पर संदेश जारी किया कि फिरौती की मांग के साथ किए जा रहे इस वायरस हमले से अपने कंप्यूटर नेटवर्क को कैसे बचाया जा सकता है. 

आरबीआई ने बैंकों को जारी परामर्श में कहा है कि ऐसी खबरें हैं कि वन्नाक्राई नाम का नया कंप्यूटर वायरस तेजी से फैल रहा है. यह संक्रमित विंडोज प्रणाली की फाइलों पर कब्जा (इक्रिप्ट) करके प्रणाली की कमजोरी का फायदा उठाकर संबंधित नेटवर्क में फैल जाता है.

वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) लागू करने के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी ढांचा मुहैया कराने वाली इकाई जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) पर वानाक्राई रैंसमवेयर हमले का असर नहीं होगा क्योंकि यह पूरी प्रणाली माइक्रोसॉफ्ट के सॉफ्टवेयर पर नहीं चलती है. जीएसटीएन पर 60 लाख से अधिक करदाताओं ने 8 नवंबर से 30 अप्रैल के बीच पंजीकरण कराया है. इस समय इस प्रणाली पर 80 लाख करदाता पंजीकृत हैं.

Trending news