आज आधी रात से कहीं नहीं चलेंगे 500-1000 रुपये के पुराने नोट, कल से सिर्फ बैंकों में जमा और बदले जाएंगे
Advertisement

आज आधी रात से कहीं नहीं चलेंगे 500-1000 रुपये के पुराने नोट, कल से सिर्फ बैंकों में जमा और बदले जाएंगे

पांच सौ रुपये एवं एक हजार रुपये के पुराने नोट केवल गुरुवार रात (24 नवंबर) तक ही जरूरी कामों के लिए उपयोग कर सकते हैं। आज आधी रात से पुराने नोटों का चलन बंद हो जाएगा। बंद हो चुके नोटों के चलन का आज आखिरी दिन है। शुक्रवार से केवल बैंकों में पुराने नोट बदले जाएंगे। पुराने नोटों को 30 दिसंबर तक बैंकों और पोस्‍ट ऑफिस में एक्‍सचेंज और जमा करा सकते हैं। आज रात से 500 और हजार के पुराने नोट इतिहास का हिस्सा हो जाएंगे। कुछ जरूरी सुविधाओं के लिए सरकार की तरफ से आज रात तक 500 और हजार के नोट दिए जाने की छूट दी गई थी।

आज आधी रात से कहीं नहीं चलेंगे 500-1000 रुपये के पुराने नोट, कल से सिर्फ बैंकों में जमा और बदले जाएंगे

नई दिल्‍ली : पांच सौ रुपये एवं एक हजार रुपये के पुराने नोट केवल गुरुवार रात (24 नवंबर) तक ही जरूरी कामों के लिए उपयोग कर सकते हैं। आज आधी रात से पुराने नोटों का चलन बंद हो जाएगा। बंद हो चुके नोटों के चलन का आज आखिरी दिन है। शुक्रवार से केवल बैंकों में पुराने नोट बदले जाएंगे। पुराने नोटों को 30 दिसंबर तक बैंकों और पोस्‍ट ऑफिस में एक्‍सचेंज और जमा करा सकते हैं। आज रात से 500 और हजार के पुराने नोट इतिहास का हिस्सा हो जाएंगे। कुछ जरूरी सुविधाओं के लिए सरकार की तरफ से आज रात तक 500 और हजार के नोट दिए जाने की छूट दी गई थी।

सरकार की ओर से इन जगहों जैसे पेट्रोल पंप, सरकारी अस्‍पताल, ट्रेन, मेट्रो, हवाई जहाज के टिकट, मिल्‍क बूथ, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, बिजली पानी बिल, स्‍थानीय निकाय के बिल व टैक्‍स, फार्मेसी, सिलेंडर, रेलवे कैटरिंग, स्‍मारकों के टिकट, कोर्ट फीस, सहाकारी स्‍टोर आदि पर पुराने नोटों के चलन की इजाजत दी गई थी। लेकिन आधी रात से इन जगहों पर अब पुराने नोट नहीं चलेंगे।

हालांकि, नोटबंदी के बाद से दिक्कत झेल रहे लोगों को अब कुछ राहत मिलती दिख रही है। एटीएम की कतारों में कुछ कमी देखी जा रही है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर की रात 500 और 1,000 रुपये के नोटों को बंद करने का ऐलान किया था।

इस घोषणा के बाद से कुछ जगहों को अपवाद की सूची में भी रखा गया था। इनमें ज्यादातर सरकारी सेवाएं शामिल थीं, जिनके लिए लोग लोग पुराने नोट दे सकते थे। लेकिन अब इन जगहों पर भी पुराने नोट नहीं चलेंगे। पेट्रोल पंप, सरकारी अस्पताल आज से पुराने नोट नहीं लेंगे। यहां आपको भुगतान करने के लिए प्लास्टिक मनी, नई करंसी या पुराने छोटे नोटों का ही प्रयोग करना होगा।
सिर्फ किसानों को ही 500 रुपये के पुराने नोटों से बीज खरीदने की छूट मिली रहेगी। हालांकि, पुराने नोटों को आप 30 दिसंबर तक अपने अकाउंट में जमा करा सकते हैं। अस्‍पताल और पेट्रोल पंपों पर पुराने नोटों के चलन की ये सुविधा अभी तक मिली हुई थी। आवश्‍यक वस्तुओं के लिए पुराने नोटों का यदि आपने आज उपयोग नहीं किया तो ये नोट केवल बैंक और पोस्ट ऑफिस ही ग्रहण करेंगे।

पेट्रोल पंपों पर पुराने नोट देकर ईंधन डलवाया जा सकता है। यह सुविधा पंपों पर 24 नवंबर तक मिलेगी। यदि आपके पास 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट हैं और आपने निगम का प्रॉपर्टी टैक्स, सीवरेज बिल या फिर नक्शा फीस नहीं चुकाया तो वीरवार आपके लिए आखिरी दिन है। इसके बाद आपको नए नोटों से ही निगम को यह पैसा चुकाना होगा।

Trending news