कोष प्रबंधकों की अगले माह नियुक्ति कर सकता है EPFO
Advertisement

कोष प्रबंधकों की अगले माह नियुक्ति कर सकता है EPFO

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अगले महीने तीन साल के लिए कोष प्रबंधकों की नियुक्ति कर सकता है इसके अलावा ईपीएफओ की पेंशन योजना के तहत आयुसीमा भी दो साल बढाकर 60 साल की जा सकती है। ईपीएफओ की निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की बैठक 11 मार्च को होगी जिसमें उक्त दोनों प्रस्तावों पर विचार किया जाएगा।

कोष प्रबंधकों की अगले माह नियुक्ति कर सकता है EPFO

नई दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अगले महीने तीन साल के लिए कोष प्रबंधकों की नियुक्ति कर सकता है इसके अलावा ईपीएफओ की पेंशन योजना के तहत आयुसीमा भी दो साल बढाकर 60 साल की जा सकती है। ईपीएफओ की निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की बैठक 11 मार्च को होगी जिसमें उक्त दोनों प्रस्तावों पर विचार किया जाएगा।

आधिकारिक आदेश के अनुसार, सीबीटी की 206वीं बैठक 19 फरवरी को होनी थी जिसे टाल दिया गया। अब यह बैठक 11 मार्च को होगी। सीबीटी पेंशन व ईडीएलआई कार्यान्वयन समिति (पीईआईसी) की सिफारिशों पर भी विचार करेगा। इसमें ईपीएफओ की पेंशन योजना में चिकित्सा लाभ उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है। यदि यह निर्णय लिया जाता है तो इससे ईपीएफओ के 46 लाख पेंशनधारकों को तुरंत लाभ मिलेगा।

बैठक के लिये तय एजेंडा के अनुसार संपत्ति प्रबंधन कंपनी आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज प्राइमरी डीलरशिप, रिलायंस कैपिटल एएमसी और एचएसबीसी एएमसी का नाम ईपीएफओ के भारी भरकम कोष को व्यवस्थित करने की बोली लगाने वालों में सबसे आगे है। जिन अन्य के नाम छांटे गये हैं उनमें यूटीआई एएमसी, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल और बिड़ला सनलाइफ एएमसी शामिल हैं। स्टेट बैंक ने भी अपनी बोली जमा कराई है, हालांकि सीबीटी उसे पहले ही नामित कर चुकी है।

ईपीएफओ 6.5 लाख करोड़ रुपए का कोष व्यवस्थित करता है। मौजूदा कोष प्रबंधकों का कार्यकाल 31 मार्च 2015 को समाप्त हो रहा है। पांच करोड़ से अधिक लोग ईपीएफओ से जुड़े हैं। हर साल उसमें 70,000 करोड़ रुपए से अधिक धन जमा होता है।

 

Trending news