EPFO जल्द दे सकता है बड़ी खुशखबरी, 6 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

अगर आप निजी नौकरी करते हैं और आपका पीएफ अकाउंट है तो आपको आने वाले दिनों में बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. आपका पीएफ अकाउंट आपके लिए बैंक का काम कर सकता है.

EPFO जल्द दे सकता है बड़ी खुशखबरी, 6 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली : अगर आप निजी नौकरी करते हैं और आपका पीएफ अकाउंट है तो आपको आने वाले दिनों में बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. आपका पीएफ अकाउंट आपके लिए बैंक का काम कर सकता है. जी हां, नए प्लान अनुसार पीएफ अकाउंट के आधार पर आपको आसान शर्तों पर होम लोन, ऑटो लोन और एजुकेशन लोन मिल सकता है. हाल ही में हुई बैठक में सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) को प्रस्ताव मिला है कि प्रोविडेंट फंड आर्गेनाइजेशन (EPFO) फाइनेंशियल सर्विसेज एन्टिटी (FSE) की तरह काम कर सकता है.

फाइनेंशियल संस्था बनाने का प्रस्ताव
सहयोगी चैनल जी बिजनेस के प्रकाश प्रियदर्शी ने सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर बताया कि हाल ही में हुई सीबीटी की बैठक में ईपीएफओ को फाइनेंशियल संस्था बनाने का प्रस्ताव मिला है. सूत्रों के अनुसार उम्मीद है आने वाले समय में ईपीएफओ सभी प्रकार के लोन बिजनेस में उतरेगा. अगर ऐसा होता है तो इससे ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को ज्यादा रिटर्न मिल सकता है.

सब्सक्राइबर्स को मिलेगा हर तरह का लोन!
प्रस्ताव के अनुसार सब्सक्राइबर्स को हर तरह का लोन मुहैया कराया जाएगा. सब्सक्राइबर्स को ईपीएफओ की तरफ से दिया गया लोन पूरी तरह सुरक्षित रहेगा और इसमें कोई रिस्क नहीं होगा. सूत्रों के अनुसार ईपीएफओ के पास मौजूद अतिरिक्त फंड को देकर आमदनी बढ़ाने का प्रस्ताव है. आपको बता दें कि मई के अंत में सीबीटी की एक और बैठक होनी है. इस बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा होने की उम्मीद है. अगर यह प्रस्ताव पास होता है तो इसकी रेग्युलेटरी पर बाद में चर्चा होगी.

30 हजार करोड़ का अनक्लेम्ड अमाउंट
गौरतलब है कि ईपीएफओ के पास फिलहाल 30 हजार करोड़ का अनक्लेम्ड अमाउंट है. यह रकम सब्सक्राइबर्स के पीएफ और पेंशन से संबंधित राशि है, जिसका कोई दावोदार नहीं है. ऐसे में इस रकम को होम लोन, ऑटो लोन और एजुकेशन लोन के तौर पर देकर ईपीएफओ को ज्यादा कमाई हो सकती है.

सब्सक्राइबर्स को होगा यह फायदा
अगर यह प्रस्ताव पास हो जाता है और ईपीएफओ लोन देने वाली संस्था के तौर पर काम करने लगती है तो इसका सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स को होगा. ऐसा हुआ तो लोगों को आसान शर्तों पर लोन मिल सकेगा और नौकरीपेशा लोगों को पीएफ पर ज्यादा रिटर्न मिल सकेगा. आपको बता दें कि ईपीएफओ 8 लाख करोड़ से ज्यादा का फंड मैनेज करता है और इसके बाद 6 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close