फिच ने भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान घटाया
Advertisement

फिच ने भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान घटाया

वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच ने भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान मांग में बढ़ोतरी से जुड़े मुद्दों के मद्देनजर चालू वित्त वर्ष के लिए आठ प्रतिशत से घटाकर 7.8 प्रतिशत कर दिया है । फिच ने हालांकि कहा कि उसे उम्मीद है कि भारत के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 1999 से लेकर पहली बार इस साल चीन को पार कर जाएगी और 2016-17 में यह अनुमान बढ़कर 8.1 प्रतिशत और 2017-18 में आठ प्रतिशत रहेगी।

फिच ने भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान घटाया

नई दिल्ली : वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच ने भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान मांग में बढ़ोतरी से जुड़े मुद्दों के मद्देनजर चालू वित्त वर्ष के लिए आठ प्रतिशत से घटाकर 7.8 प्रतिशत कर दिया है । फिच ने हालांकि कहा कि उसे उम्मीद है कि भारत के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 1999 से लेकर पहली बार इस साल चीन को पार कर जाएगी और 2016-17 में यह अनुमान बढ़कर 8.1 प्रतिशत और 2017-18 में आठ प्रतिशत रहेगी।

फिच ने कहा ‘भारत की वृद्धि के परिदृश्य के लिहाज से ढांचागत सुधार का कार्यान्वयन तथा इससे निवेश में बढ़ोतरी प्रमुख मुद्दा है और हालिया आंकड़ों से मांग बढ़ोतरी की पुष्टि होती है।’ फिच ने कहा ‘सुधार किस गति से वृद्धि की उच्च वृद्धि दर में तब्दील होगा यह कार्यान्वयन पर निर्भर करेगा और ऐसे संकेत हैं कि पूर्वानुमानित स्तर के मुकाबले वृद्धि धीमी रहेगी।’ फिच रेटिंग्स की ताजा वैश्विक आर्थिक परिदृश्य रपट के मुताबिक उभरते एशिया में मध्यम अवधि में अपेक्षाकृत उच्च वृद्धि दर बरकरार रहेगी। फिच ने कहा ‘चीन का छोड़कर उभरते एशिया के लिए 2017 तक वृद्धि निरंतर बढ़ती चाहिए। धीरे-धीरे चीन में ढांचागत नरमी बरकरार रहने के बावजूद ऐसा होना चाहिए।’

 

Trending news