भारत को टाइप-214 पनडुब्बी की पेशकश करेगी जर्मन कंपनी
Advertisement

भारत को टाइप-214 पनडुब्बी की पेशकश करेगी जर्मन कंपनी

भारतीय नौसेना के लिए छह पनडुब्बियों की आपूर्ति की 50,000 करोड़ रपये की परियोजना हासिल की इच्छुक जर्मनी की रक्षा कंपनी टीकेएमएस एचडीडब्ल्यू वर्ग की टाइप-214 पनडुब्बी की पेशकश करेगी। कंपनी इस सिलसिल में गठबंधन करने के लिए भारत की कुछ प्रमुख शिपयार्ड कंपनियों (जहाज निर्माण कारखानों) से बातचीत कर रही है।

नई दिल्ली : भारतीय नौसेना के लिए छह पनडुब्बियों की आपूर्ति की 50,000 करोड़ रपये की परियोजना हासिल की इच्छुक जर्मनी की रक्षा कंपनी टीकेएमएस एचडीडब्ल्यू वर्ग की टाइप-214 पनडुब्बी की पेशकश करेगी। कंपनी इस सिलसिल में गठबंधन करने के लिए भारत की कुछ प्रमुख शिपयार्ड कंपनियों (जहाज निर्माण कारखानों) से बातचीत कर रही है।

कंपनी नरेंद्र मोदी सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान की तर्ज पर प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर किसी तरह की बाधा खड़ी नहीं करने का भी वादा कर रही है। थिसेन क्रुप मैरिन सिस्टम्स (टीकेएमएस) इंडिया के प्रबंध निदेशक गुरनाद सोढ़ी ने यहां कहा, ‘रक्षा मंत्रालय द्वारा पी-75आई अनुरोध हेतु प्रस्ताव (आरएफपी) जारी किए जाने की संभावना है जिसके लिए हम टाइप 214 पनडुब्बी की पेशकश करने की योजना बना रहे हैं।’

सोढ़ी ने कहा कि एचडीडब्ल्यू क्लास 214 में ‘सिद्ध’ फ्यूल सेल आधारित एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्सन (एआईपी) प्रणाली है जो बाजार में उपलब्ध प्रणालियों में सर्वोत्तम है। उन्होंने कहा कि जहां परंपरागत डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियों को अपनी बैटरियों को रीचार्ज करने के लिए कुछ दिनों में सतह पर आना पड़ता है, एआईपी प्रणाली पनडुब्बी को लंबे समय तक समुद्र के भीतर रहने में मदद करती है।

Trending news