सोने की चमक घटी, चांदी में भी गिरावट
Advertisement

सोने की चमक घटी, चांदी में भी गिरावट

आभूषण विक्रेताओं की घटती मांग के साथ कमजोर वैश्विक रुख के कारण बीते सप्ताह सोने और चांदी दोनों ही बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट आई।

सोने की चमक घटी, चांदी में भी गिरावट

नई दिल्ली: आभूषण विक्रेताओं की घटती मांग के साथ कमजोर वैश्विक रुख के कारण बीते सप्ताह सोने और चांदी दोनों ही बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट आई।

हालांकि सप्ताह के अंतिम चरण में सोने में तेजी लौट आई और इससे हानि कुछ हद तक कम हो गई। सोने में इस वर्ष की एक दिन की 660 रुपये की सबसे बड़ी तेजी आई। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं के कमजोर उठान के कारण चांदी की कीमतों में गिरावट आई।

शुक्रवार को गांधी जयंती के मौके पर बाजार बंद रहे। बाजार सूत्रों ने कहा कि कमजोर वैश्विक संकेतों के अलावा श्राद्ध की वजह से आभूषण और फुटकर विक्रेताओं की मांग में गिरावट के कारण बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट आई। हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार ‘श्राद्ध’ के दौरान लोग कोई नई खरीदारी नहीं करते हैं।

वैश्विक स्तर पर चालू सप्ताह के दौरान सोने की कीमतों में 3.5 फीसदी की गिरावट आई। राष्ट्रीय राजधानी में 99.9 और 99.5 फीसदी शुद्धता वाले सोने की कीमत कमजोर स्तर पर खुली और बिकवाली के कारण गिरावट के साथ क्रमश: 26,150 रुपये और 26,000 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। उसके बाद सप्ताह के अंतिम दौर में सोने में पर्याप्त तेजी देखने को मिली और इसके अलावा आभूषण विक्रेताओं की ताजा लिवाली से यह पर्याप्त मात्रा में सुधार दर्शाता क्रमश: 26,810 रुपये और 26,660 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ।

लेकिन इसके बावजूद यह पिछले सप्ताहांत के बंद भाव के मुकाबले 180-180 रुपये की गिरावट को प्रदर्शित करता है। गिन्नी के भाव भी 100 रुपये की गिरावट के साथ 22,300 रुपये प्रति आठ ग्राम पर बंद हुए। इसी प्रकार लिवाली और बिकवाली के झोकों के बीच उतार चढ़ाव के बाद चांदी तैयार के भाव 115 रुपये की गिरावट के साथ 35,800 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए। चांदी साप्ताहिक डिलीवरी के भाव 1515 रुपये की गिरावट के साथ 34,575 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए। चांदी सिक्कों के भाव भी 2,000 रुपये की गिरावट के साथ लिवाल 50 हजार रुपये और बिकवाल 51 हजार रुपये प्रति सैकड़ा पर बंद हुए।

Trending news