सोने की कीमतों में गिरावट का दौर जारी, 20000 रुपये से भी नीचे आने की उम्‍मीद!
Advertisement

सोने की कीमतों में गिरावट का दौर जारी, 20000 रुपये से भी नीचे आने की उम्‍मीद!

वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख के चलते सोने के दाम में गिरावट का सिलसिला जारी है। खासकर अमेरिका में ब्याज दरों के बढ़ने की उम्मीद के चलते सोने की कीमतों में गिरावट देखा जा रहा है।

सोने की कीमतों में गिरावट का दौर जारी, 20000 रुपये से भी नीचे आने की उम्‍मीद!

नई दिल्ली : वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख के चलते सोने के दाम में गिरावट का सिलसिला जारी है। खासकर अमेरिका में ब्याज दरों के बढ़ने की उम्मीद के चलते सोने की कीमतों में गिरावट देखा जा रहा है।

सर्राफा बाजारा के विश्लेषकों के अनुसार, भारतीय बाजारों में सोने की कीमतें 20000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता। वैसे, बीते दिनों मीडिया में सामने आई रिपोर्टों के अनुसार, सोने का भाव एक महीने में ही घटकर 23,000 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर आने की संभावना है। इन रिपोर्टों में विश्लेषकों ने यह राय जताई है। उनका कहना है कि फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में बढ़ोतरी की चिंता तथा मजबूत होते अमेरिकी डालर की वजह से सोना और नीचे आएगा।

बाजार 29 जुलाई से पहले बेचैन है क्‍योंकि उस दिन फेडरल रिजर्व को ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर फैसला लेना है। फैसला कुछ भी हो, सोने के लिए वह नकारात्मक ही होगा। बुधवार को होने वाले फेडरल रिजर्व की पॉलिसी मीटिंग में उम्मीद की जा रही है कि अमेरिका की इकोनॉमी में आई बेहतरी के चलते ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी तय मानी जा रही है। यदि डालर के मुकाबले रपया कमजोर होता है, तो सोने के भाव को ‘बचाव’ मिल जाएगा।

विश्लेषकों के अनुसार, दस साल में यह पहली बार होगा जब अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी होगी। इसके बाद सोने की कमाई और पर इसका उलटा प्रभाव पड़ सकता है। इसकी वजह यह है कि ब्याज दर बढ़ने से डॉलर में निवेश करना ज्यादा फायदेमंद हो जाएगा। सोने की कीमतों में पिछले दो सप्ताह में 27 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है। यह 34000 रुपये से टूटकर 24700 रूपए प्रति दस ग्राम तक आ चुका है। मंगलवार को 10 ग्राम सोने की कीमत 24778 रुपये तक पहुंच गई थी।

वैसे, देश के चार महानगरों के सर्राफा बाजार में मंगलवार तक सोने के बंद भाव इस प्रकार रहे। सोना प्रति दस ग्राम दिल्ली में 25300 रुपये, मुंबई में 24780 रुपये, कोलकाता में 25275 रुपये और चेन्नई में 25,240 रुपये रहे। बीते हफ्ते वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख के बीच आभूषण और फुटकर विक्रेताओं की कमजोर मांग के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के भाव चार साल के निचले स्तर पर 25050 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए थे।

Trending news