24 घंटे में कभी भी रीन्यू करें गाड़ी का इंश्योरेंस, EMI में प्रीमियम के भुगतान का भी मिलेगा विकल्प
Advertisement

24 घंटे में कभी भी रीन्यू करें गाड़ी का इंश्योरेंस, EMI में प्रीमियम के भुगतान का भी मिलेगा विकल्प

आप अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस कराना भूल गए हैं और आपका इंश्योरेंस एक्सपायर हो गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है. एचडीएफसी (HDFC) ने तत्काल गाड़ी के इंश्योरेंस को रीन्यू करने की सुविधा शुरू की है.

एचडीएफसी बैंक ने गाड़ी का इंश्योरेंस किसी भी समय कराने की सुविधा शुरू की (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : यदि आप अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस कराना भूल गए हैं और आपका इंश्योरेंस एक्सपायर हो गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है. देश के निजी क्षेत्र के बड़े बैंक एचडीएफसी (HDFC) ने तत्काल गाड़ी के इंश्योरेंस को रीन्यू करने की सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के तहत रास्ते में, घर में, ऑफिस में या 24 घंटे में किसी भी वक्त अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस रीन्यू कर सकते हैं. वहीं अपनी इंश्योरेंस की राशि का भुगतान ईएमआई के जरिए करने का विकल्प भी बैंक की ओर से दिया जा रहा है. बैंक की ये सुविधा फिलहाल एचडीएफसी अरगो से इंश्योरेंस कराने वाले ग्राहकों को उपलब्ध कराई गई है. साल के अंत तक कई अन्य इंश्योरेंस कंपनियों के ग्राहक भी इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे. एचडीएफसी बैंक के ऑटो लोन और इंश्योरेंस प्रमुख नितीश नागौरी ने बताया कि इस सुविधा के शुरू होने से ग्राहकों को काफी सहूलियत होगी. जल्द इस सेवा का दायरा और बढ़ाया जाएगा.

  1. एचडीएफसी बैंक ने गाड़ी का इंश्योरेंस किसी भी समय कराने की सुविधा शुरू की
  2. इंश्योरेंस का प्रीमियम ईएमआई के जरिए भी भुगतान करने का है विकल्प
  3. ऑनलाइन व मोबाइल के जरिए प्रीमियम के भुगतान के हैं कई विकल्प
     

आइये जानते हैं कि ये सुविधा कैसे मिल सकती है.

तीन चरणों में रीन्यू होगा गाड़ी का इंश्योरेंस
इंश्योरेंस रिन्यू करने के लिए सबसे पहले इंश्योरेंस कंपनी की ओर से आपको एक मैसेज भेजा जाएगा जिसमें बताया जाएगा कि आपकी इंश्योरेंस की आखिरी तारीख कब है. और आपको इंश्योरेंस रीन्यू कराने के लिए कितने पैसे का भुगतान करना होगा. इस जानकारी के मिलने पर आपको उसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा.

ये भी पढ़ें : HDFC ने ग्राहकों को किया अलर्ट, नजरअंदाज करने पर लग सकती है पेनाल्‍टी

भुगतान के होंगे कई विकल्प
लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको यहां पर एचडीएफसी बैंक की मोबाइल बैंकिंग के जरिए, नेट बैंकिंग के जरिए, पेजैप ऐप के जरिए और एसएमएस में दिए गए एक लिंक के जरिए प्रीमियम की राशि के भुगतान का विकल्प दिया जाएगा.

ईएमआई में भी कर सकेंगे प्रीमियम का भुगतान
इंश्योरेंस के प्रीमियम के भुगतान के विकल्प के साथ ही आपको प्रीमियम को ईएमआई के जरिए भुगतान करने का विकल्प भी उपलब्ध कराया जाएगा. विकल्पों को चुनने के बाद 10 मिनट के अंदर आपकी बीमा पॉलिसी को रीन्यू कर दिया जाएगा.

 

ये भी देखे

Trending news