पेट्रोल और डीजल आज से हुआ और महंगा, 3 रुपए से अधिक की वृद्धि
Advertisement

पेट्रोल और डीजल आज से हुआ और महंगा, 3 रुपए से अधिक की वृद्धि

वित्त मंत्री अरुण जेटली के लोकसभा में बजट पेश किए हुए अभी 12 घंटे भी नहीं बीते थे कि आम आदमी को जोरदार झटका लग गया है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। तीन रुपए से अधिक की ये बढ़ी हुई दरें आज से लागू हो गईं।

 

पेट्रोल और डीजल आज से हुआ और महंगा, 3 रुपए से अधिक की वृद्धि

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली के लोकसभा में बजट पेश किए हुए अभी 12 घंटे भी नहीं बीते थे कि आम आदमी को जोरदार झटका लग गया है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। तीन रुपए से अधिक की ये बढ़ी हुई दरें आज से लागू हो गईं।

देश के चार महानगरों में पेट्रोल व डीजल के नए दाम आज से इस तरह से रहेंगे-

दिल्ली : पेट्रोल 60.49 रुपए और डीजल 49.71 रुपए प्रति लीटर
कोलकाता : पेट्रोल 67.92 रुपए और डीजल 54.29 रुपए प्रति लीटर
मुंबई : पेट्रोल 68.14 रुपए और डीजल 57.08 रुपए प्रति लीटर
चेन्नई : पेट्रोल 63.31 रुपए औऱ डीजल 52.92 रुपए प्रति लीटर

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के मद्देनजर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज 3-3 रुपये प्रति लीटर से अधिक का इजाफा किया गया। पेट्रोल के दामों में 3.18 रुपये लीटर व डीजल में 3.09 रुपये लीटर की बढ़ोतरी की गई है। यह ईंधन कीमतों में इस महीने दूसरी वृद्धि है। नई दरें शनिवार मध्यरात्रि से लागू हो गईं।

दिल्ली में पेट्रोल का दाम बढ़कर 60.49 रुपये लीटर हो गया, जो शनिवार तक 57.31 रुपये प्रति लीटर था। वहीं डीजल का दाम 46.62 रुपये से बढ़कर 49.71 रुपये लीटर हो गया। पेट्रोलियम कंपनियों ने शनिवार शाम कीमत वृद्धि की घोषणा की। इस महीने से पहले अगस्त, 2014 से पेट्रोल कीमतों में 10 बार कटौती की गई थी। वहीं अक्टूबर, 2014 से डीजल के दाम 6 बार घटाए गए थे। अगस्त के बाद से 10 कटौतियों में पेट्रोल के दामों में 17.11 रुपये लीटर की कमी हुई थी। वहीं अक्टूबर से डीजल के दाम 12.96 रुपये घटे थे।

हालांकि, 16 फरवरी को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने बयान में कहा, ‘16 फरवरी को दिल्ली में स्थानीय शुल्कों सहित पेट्रोल कीमत में 82 पैसे प्रति लीटर व डीजल में 61 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया था। इस बढ़ोतरी के बाद से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में और तेज बढ़ोतरी हुई है।’ इसमें कहा गया है कि रुपये डॉलर की विनियम दर में मामूली गिरावट और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी के मद्देनजर पेट्रोल व डीजल के खुदरा दाम बढ़ाने की जरूरत थी।

Trending news