होंडा ने हीरो के 102.5 किमी के माइलेज के दावे पर उठाया सवाल
Advertisement

होंडा ने हीरो के 102.5 किमी के माइलेज के दावे पर उठाया सवाल

जापान की वाहन कंपनी होंडा ने कभी उसकी भागीदार रही भारतीय कंपनी हीरो के स्प्लेंडर आईस्मार्ट बाइक के लिए 102.5 किलोमीटर प्रति लीटर के दावे पर सवाल उठाते हुए इसे गुमराह करने वाला व वास्तविकता से परे बताया है।

होंडा ने हीरो के 102.5 किमी के माइलेज के दावे पर उठाया सवाल

नई दिल्ली : जापान की वाहन कंपनी होंडा ने कभी उसकी भागीदार रही भारतीय कंपनी हीरो के स्प्लेंडर आईस्मार्ट बाइक के लिए 102.5 किलोमीटर प्रति लीटर के दावे पर सवाल उठाते हुए इसे गुमराह करने वाला व वास्तविकता से परे बताया है।

वहीं भारतीय कंपनी हीरो मोटोकार्प ने इसका जवाब देते हुए कहा है कि उसके ईंधन दक्षता के दावे को इंटरनेशनल सेंटर फार आटोमोटिव टेक्नोलाजी ने प्रमाणीकृत किया है, जो अधिकृत सरकारी एजेंसी है। उसके परीक्षण के नतीजों को चुनौती देने का मतलब भारत सरकार द्वारा तय मानदंडों व नियमनों पर सवाल उठाना है।

हीरो के दावे पर सवाल उठाते हुए होंडा आरएंडटी सेंटर इंडिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केइी कासा ने  कहा, हम सिर्फ एक बात कहना चाहते हैं कि इस तरह के दावे गुमराह करने वाले और वास्तविकता से परे हैं। यहां जिस मूल इंजन की बात हो रही है उसे होंडा ने ही विकसित किया है। ऐसे में हम उसके प्रदर्शन की क्षमता का आकलन कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि जिस माइलेज का दावा किया गया है वह पूर्ण नियंत्रित वातावरण में भी सतत आधार पर हासिल नहीं की जा सकती।

पिछले महीने हीरो ने कहा था कि आईसीएटी ने उसके स्प्लेंडर आईस्मार्ट माडल को 102.5 किमी के माइलेज को प्रमाणीकृत किया है। इस बारे में हीरो मोटोकार्प के प्रवक्ता ने कहा कि अपनी खुद की शोध एवं विकास क्षमता के जरिये कंपनी विभिन्न तकनीकों के माध्यम से इसके माइलेज में सुधार कर पाई है।

Trending news