सहारा समूह के परिसरों से 135 करोड़ रुपए की नकदी, आभूषण जब्त
Advertisement

सहारा समूह के परिसरों से 135 करोड़ रुपए की नकदी, आभूषण जब्त

आयकर विभाग का दावा है कि उसने कर चोरी के आरोपों के संबंध में सहारा समूह के दिल्ली और नोएडा परिसरों में छापेमारी के दौरान 135 करोड़ रुपए से अधिक की नकदी और आभूषण जब्त किए हैं।

सहारा समूह के परिसरों से 135 करोड़ रुपए की नकदी, आभूषण जब्त

नई दिल्ली : आयकर विभाग का दावा है कि उसने कर चोरी के आरोपों के संबंध में सहारा समूह के दिल्ली और नोएडा परिसरों में छापेमारी के दौरान 135 करोड़ रुपए से अधिक की नकदी और आभूषण जब्त किए हैं।

सूत्रों ने कहा कि यह विभाग द्वारा जब्त बड़ी रकमों में से एक है और इस दौरान एक करोड़ रुपये मूल्य के आभूषण मिले। संपूर्ण नकदी को दिल्ली में एक सरकारी बैंक की शाखा में जमा करा दिया गया है।

सहारा समूह ने कहा, ‘आपने जिस राशि का जिक्र किया है, वह सही नहीं है। लेकिन आंकड़े जो भी हों, एक-एक पाई कंपनी का वैध पैसा है।’ सहारा समूह के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘पिछले एक साल से हम अपनी परिसंपत्तियों पर रोक का सामना कर रहे हैं और 20 महीने से हमारे सभी खातों पर रोक लगी है व रोक लगाए गए खातों की संपूर्ण रकम का भुगतान सेबी को कर दिया गया है।’

उसने कहा कि कंपनी द्वारा आपात स्थितियों से निपटने के लिए विभिन्न स्थानों पर नकदी रखी गई है। ‘ऐसी परिस्थितियों में हम अपने इतने बड़े संगठन के कामकाज को बड़ी मुश्किल से चला रहे हैं और इसलिए कुछ वैध नकदी, विभिन्न जरूरतें पूरी करने के लिए विभिन्न जगहों पर रखी जाती है।’ ‘चूंकि बैंक खाते से बड़ी रकम निकालना अत्यधिक कठिन है और सेबी कब किस खाते पर रोक लगा दे, हमें नहीं पता।’

अधिकारियों ने कहा कि आयकर विभाग के अधिकारियों ने 22 नवंबर को इन परिसरों पर छापे मारे। कर विभाग, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के जरिए किसी संदिग्ध हवाला लेनदेन की जांच के लिए नकदी के बारे में प्रवर्तन निदेशालय को सूचित कर सकता है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक रिपोर्ट पहले ही कालाधन से संबद्ध विशेष जांच टीम को भेजी जा चुकी है। विभाग ने कहा है कि विभाग अब इस नकदी के स्रोत के बारे में सहारा समूह को नोटिस भेजेगा।

Trending news