IHH हेल्थकेयर फोर्टिस में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा
Advertisement

IHH हेल्थकेयर फोर्टिस में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा

फोर्टिस हेल्थकेयर (Fortis Healthcare) ने कहा कि उसके निदेशक मंडल ने मलेशिया की आईएचएच हेल्थकेयर बरहाद को कंपनी का नियंत्रण सौंपने का निर्णय किया है.

IHH हेल्थकेयर फोर्टिस में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा

नई दिल्ली : फोर्टिस हेल्थकेयर (Fortis Healthcare) ने कहा कि उसके निदेशक मंडल ने मलेशिया की आईएचएच हेल्थकेयर बरहाद को कंपनी का नियंत्रण सौंपने का निर्णय किया है. इसके लिए आईएचएच नकदी के संकट से जूझ रही देश की दूसरी सबसे बड़ी अस्पताल श्रृंखला फोर्टिस में 4 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इसी के साथ फोर्टिस का कई महीनों से निवेशक चुनने को लेकर जारी जद्दोजहद खत्म हो गई. फोर्टिस के निदेशक मंडल ने आईएचएच के 4 हजार करोड़ रुपये निवेश करने की बोली को स्वीकार किया. जबकि उसके प्रतिद्वंदी टीपीसी-मनिपाल कंपनी समूह ने 2,100 करोड़ रुपये निवेश करने एवं मनिपाल हॉस्पिटल्स और फोर्टिस हेल्थकेयर का विलय करने का प्रस्ताव किया था.

आईएचएच को 31 प्रतिशत की हिस्सेदारी मिलेगी
आईएचएच को इस निवेश के बदले फोर्टिस हेल्थकेयर में 31 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी जिसके लिए उसे तरजीही आधार पर 170 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से शेयर आवंटित किए जाएंगे. इसके बाद आईएचएच इसी दर पर एक खुली पेशकश में अतिरिक्त 26 प्रतिशत शेयरधारिता लेगी जिसकी लागत अतिरिक्त 3,300 करोड़ रुपये आएगी. फोर्टिस को की गई यह पेशकश गुरुवार के उसके शेयर बंद मूल्य से 20 प्रतिशत अधिक है.

मंजूरी में दो से ढाई महीने लगने की उम्मीद
फोर्टिस
ने एक बयान में बताया कि प्रस्तावित लेनदेन को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग और शेयरधारकों की मंजूरी के बाद सात कारोबारी दिनों में पूरा कर लिए जाने की उम्मीद है. इस मंजूरी प्रक्रिया को पूरा करने में 60 से 75 दिन लगने की उम्मीद है. इस सौदे में कंपनी के शेयरधारकों को खुली पेशकश के जरिए अपने निवेश से बाहर निकलने का विकल्प भी दिया गया है.

आईएचएच के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी तान सी लेंग का कहना है कि इस अधिग्रहण से उसे पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी पहुंच बढ़ाने का मौका मिलेगा. आईएचएच की पेशकश तीसरी ऐसी पेशकश है जिसे फोर्टिस ने इस साल स्वीकार किया है. इससे पहले एक प्रस्ताव को शेयरधारकों ने भी खारिज कर दिया था. फोर्टिस को लेकर पहले मुंजाल-बर्मन परिवारों और रेडिएंट लाइफ केयर ने बोली लगायी थी लेकिन इस बार में उन्होंने बोली लगाने से किनारा कर लिया.

Trending news