विकास के लिए सुधारों का अगला चरण शुरू करे भारत : IMF
Advertisement

विकास के लिए सुधारों का अगला चरण शुरू करे भारत : IMF

वर्ष 2015 में भारत की विकास दर 7.5 प्रतिशत से मामूली तौर पर गिरकर 7.3 प्रतिशत रहने के अनुमान के बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने आज भारत से आर्थिक सुधारों के अगले चरण को शुरू करने की सिफारिश की ताकि देश में व्यापार के हालात बेहतर बनाए जा सकें जो तेजी से अधिक समावेशी विकास के लक्ष्य को पाने में सहायता करेंगे। लगाया है।

लीमा : वर्ष 2015 में भारत की विकास दर 7.5 प्रतिशत से मामूली तौर पर गिरकर 7.3 प्रतिशत रहने के अनुमान के बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने आज भारत से आर्थिक सुधारों के अगले चरण को शुरू करने की सिफारिश की ताकि देश में व्यापार के हालात बेहतर बनाए जा सकें जो तेजी से अधिक समावेशी विकास के लक्ष्य को पाने में सहायता करेंगे। लगाया है।

मुद्राकोष ने कहा, ‘हाल ही में भारत में कई नीतिगत कदम उठाए गए हैं लेकिन आपूर्ति की दीर्घकालिक अड़चनों को दूर करने के लिए और कदम उठाए जाने हैं विशेषकर उर्जा, खनन और विद्युत क्षेत्र में। इसी के साथ श्रम और उत्पाद बाजार में सुधार किए जाएं और व्यापार करने के माहौल को सुधारा जाए जिससे तेजी से अधिक समावेशी विकास के लक्ष्य को पाया जा सके।’ 

आईएमएफ और विश्वबैंक की सालाना बैठक से इतर पेरू के लीमा में मुद्रा कोष ने अपने एशिया एवं प्रशांत अद्यतन क्षेत्रीय परिदृश्य को जारी किया। इसमें उसने 2015 में भारत की विकास दर 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है।

Trending news