भारत सरकार ने फेसबुक से मांगी ये जानकारी, अमेरिकी कंपनी ने मांगी 2 दिन की मोहलत
Advertisement

भारत सरकार ने फेसबुक से मांगी ये जानकारी, अमेरिकी कंपनी ने मांगी 2 दिन की मोहलत

भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल में फेसबुक के सिस्टम पर हुए हैकिंग के हमले में भारतीय में प्रयोग किए जाने वाले प्रभावित एकाउंटों के बारे में फेसबुक से जानकारी मांगी है.

भारत सरकार ने फेसबुक से मांगी भारत में प्रभावित खातों की जानकारी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल में फेसबुक के सिस्टम पर हुए हैकिंग के हमले में भारतीय में प्रयोग किए जाने वाले प्रभावित एकाउंटों के बारे में फेसबुक से जानकारी मांगी है. खबरों के अनुसार हाल में फेसबुक के सिस्टम पर हुए हैकिंग के हमले में लगभग 5 करोड़ एकाउंटों पर असर पड़ा था.

  1. भारत सरकार फेसबुक से हैकिंग से प्रभावित भारतीय खातों की जानकारी मांगी
  2. फेसबुक के सिस्टम पर हैकिंग के हमले से 5 करोड़ खाते हुए थे प्रभावित
  3. कंपनी के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने एक वार्ता के दौरान दी थी हैकिंग की जानकारी

फेसबुक से भारत सरकार ने मांगी जानकारी
सुचना प्रौद्योगिकी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार फेसबुक को 01 अक्टूबर को मौखिक तौर पर यह निर्देश दिए गए हैं कि वो भारत मे प्रयोग हो रहे ऐसे फेसबुक एकाउंटों की जानकारी उपलब्ध कराए जिन पर हाल ही में फेसबुक पर हुए हैकिंग हमले का असर पड़ा हो.  वहीं फेसबुक अधिकारियों ने मामले की जांच कर अगले दो दिनों में जवाब देने की बात कही है. इस बारे में फेसबुक के अधिकारियों से पूछे जाने पर उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार किया.

फेसबुक ने माना था कि हैकिंग हमले में 05 करोड़ खाते हुए प्रभावित
गौरतलब है कि पिछले सप्ताह फेसबुक ने जानकारी उपलब्ध करायी थी कि हैकर्स ने फेसबुक के सिस्टम पर हमला किया जिससे 5 करोड़ एकाउंट प्रभावित हुए थे. हालांकि फेसबुक ने ये नहीं बताया था कि इस हैकिंग से किस देश के कितनों खातों पर क्या असर पड़ा.

ये भी पढ़ें : FACEBOOK संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग को हैकर का चैलेंज...आज डिलीट कर दूंगा आपका अकाउंट!

भारत में हैं फेसबुक के 20 करोड़ यूजर्स
गौरतलब है कि फेसबुक के भारत में लगभग 20 करोड़ एकाउंट यूजर्स हैं. ऐसे में पूरी दुनिया में फेसबुक के खाता धारकों में भारत के लोगों की बड़ी हिस्सेदारी है. फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने एक वार्ता के दौरान कहा था कि कंपनी की इंजीनियरिंग टीम को 25 सितम्बर को पता चला कि उनके सिस्टम पर हमला किया गया है जिससे 5 करोड़ खाते प्रभावित हुए.

 

 

 

ये भी देखे

Trending news