'अच्छे मानसून के साथ 8 फीसदी की विकास दर पा सकता है भारत'
Advertisement

'अच्छे मानसून के साथ 8 फीसदी की विकास दर पा सकता है भारत'

वर्तमान वित्त वर्ष के लिए आठ प्रतिशत विकास दर की बात करते हुए आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने आज कहा कि ब्याज दर और लेन-देन की लागत घटाकर भारत किफायती अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य रखता है।

'अच्छे मानसून के साथ 8 फीसदी की विकास दर पा सकता है भारत'

फ्रैंकफर्ट: वर्तमान वित्त वर्ष के लिए आठ प्रतिशत विकास दर की बात करते हुए आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने आज कहा कि ब्याज दर और लेन-देन की लागत घटाकर भारत किफायती अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य रखता है।

सचिव ने कहा कि 2016-17 में अच्छे मानसून के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था आठ प्रतिशत विकास दर के आसपास पहुंच सकती है। एडीबी वाषिर्क बैठक से इतर दास ने कहा, ‘हमारी ढांचागत सुधार नीतियों का दोहरा लक्ष्य है। पहला भारत को किफायती अर्थव्यवस्था बनाना। वेतनमान के दृष्टिकोण से किफायती अर्थव्यवस्था नहीं, क्योंकि जब आप अपने लोगों को कम वेतन देते हैं तो यह बहुत अच्छी बात नहीं होती है।’ उन्होंने कहा कि लोगों को अच्छा वेतन मिलना चाहिए ताकि वे बचत कर सकें और ज्यादा खर्च कर सकें।

सचिव ने कहा, ‘हम भारत को किफायती अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखते हैं, लेकिन ब्याज दर घटाकर, अपने करों की दर कम करके, संचालन की लागत और अर्थव्यवस्था में लेनदेन की लागत कम करके।’

 

Trending news