वैश्विक स्टार्टअप के मामले में भारत तीसरे स्थान पर: नासकॉम
Advertisement

वैश्विक स्टार्टअप के मामले में भारत तीसरे स्थान पर: नासकॉम

आईटी उद्योगों के संगठन नासकॉम ने आज कहा कि वैश्विक स्टार्टअप इकोसिस्टम में भारत को तीसरे स्थान पर रखा गया है जहां 4200 से अधिक नयी कंपनियां (स्टार्टअप) हैं।

बेंगलुरु : आईटी उद्योगों के संगठन नासकॉम ने आज कहा कि वैश्विक स्टार्टअप इकोसिस्टम में भारत को तीसरे स्थान पर रखा गया है जहां 4200 से अधिक नयी कंपनियां (स्टार्टअप) हैं।

नासकॉम ने जिनोव के साथ मिलकर स्टार्टअप के बारे में अपनी रपट का दूसरा संस्करण आज यहां नासकॉम उत्पाद सम्मेलन 2015 के दौरान अलग से जारी किया। नासकॉम के अध्यक्ष आर चंद्रशेखर ने संवाददाताओं को बताया कि इस लिहाज से भारत को अमेरिका व ब्रिटेन के बाद तीसरा स्थान दिया गया है।

रिपोर्ट जारी करते हुये उन्होंने कहा, हर रोज तीन से चार स्टार्टअप पैदा हो रहे हैं। वर्ष 2015 में इसमें करीब पांच अरब डालर का वित्तपोषण हुआ है। यूनिकार्न्‍स के उभरने से, जो कि एक अरब डालर मूल्यांकन वाली निजी क्षेत्र की कंपनी है, के आने से काफी विश्वास बढ़ा है।

चंद्रशेखर ने इस बात पर गौर करते हुये कि अमेरिका और ब्रिटेन के बाद भारत तीसरे स्थान है। हमने हाल ही में इस्रायल को पीछे छोड़ा है और यदि सब कुछ ठीकठाक रहा तो अगले साल हम इस मामले में दूसरे स्थान पर होंगे।

Trending news