पूर्वांचल के रेल यात्रियों को रेलवे 02 अक्तूबर को देगा बड़ा तोहफा, की जा रही है तैयारी
Advertisement

पूर्वांचल के रेल यात्रियों को रेलवे 02 अक्तूबर को देगा बड़ा तोहफा, की जा रही है तैयारी

 पूर्वोत्तर रेलवे में दो अक्तूबर में अनाक्षित टिकट रेलवे के मोबाइल ऐप के जरिए बुक किए जा सकेंगे.

 पूर्वोत्तर रेलवे में दो अक्तूबर में ऐप के जरिए टिकट अनारक्षित टिकट बुक हो सकेंगे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : पूर्वोत्तर रेलवे में दो अक्तूबर में अनाक्षित टिकट रेलवे के मोबाइल ऐप के जरिए बुक किए जा सकेंगे. पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल, वारणसी मंडल और इज्जतनगर मंडल में मोबाइल ऐप के जरिए टिकटों की बुकिंग की सुविधा का परीक्षण किया जा रहा है. दो अक्तूबर से इस व्यवस्था को पूरी तरह से लागू करने की योजना है. उत्तर रेलवे व पश्चिम रेलवे में इस व्यवस्थ को पहले ही लागू किया जा चुका है. सेंटर फॉर रेलवे इन्फर्मेशन सिस्टम (क्रिस) द्वारा तैयार अनारक्षित टिकटिंग ऐप के जरिए गैर उपनगरीय रूट का टिकट भी बुक किया जा सकेगा. इस ऐप में मेल व एक्सप्रेस दोनों तरह की रेलगाड़ियों के टिकट बुक करने की सुविधा उपलब्ध कराया जा रही है. वहीं पश्चिम रेलवे की ओर से 17 उपनगरीय स्टेशनों पर अभियान चला कर लोगों को मोबाइल टिकटिंग के माध्यम से नॉन कैश टिकटिंग के प्रति जागरूक किया जा रहा है.रेलवे की ओर से यात्रियों को कैशलेस टिकट खरीदने के प्रति जागरूक करने के लिए 30 अक्तूबर तक अभियान चलाया जाएगा.

  1.  पूर्वोत्तर रेलवे में दो अक्तूबर में ऐप के जरिए टिकट अनारक्षित टिकट बुक हो सकेंगे
  2. दो अक्तबर पर रेल रेल यात्रियों को रेलवे ये सुविधा देने की कर रहा है तैयारी
  3. पूर्वोत्तर रेलवे में बड़ी संख्या में होनी है अनारक्षित टिकटों की बिक्री

उत्तर रेलवे में पूरी तरह से लागू हो चुकी है व्यवस्था
उत्तर रेलवे के पांचों मंडलों लखनऊ, मुरादाबाद,दिल्ली, फिरोजपुर और अम्बाला में मोबाइल ऐप के जरिए अनारक्षित टिकट उपलब्ध कराने की व्यवस्था को पूरी तरह से लागू कर दिया गया है. दिल्ली मंडल के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से पालम के बीच पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस सेवा को शुरू किया गया था. इस सेवा के प्रति लोगों की बेहतरीन प्रतिक्रिया मिलने के बाद इसे सभी मंडलों में लागू कर दिया गया. इस सुविधा के तहत अनारक्षित टिकट के साथ ही प्लेटफार्म टिकट और मासिक सीजन टिकट भी लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : भाप के इंजन की करना चाहते हैं सवारी तो जाइए तैयार, ये रहा इस खास ट्रेन का शेड्यूल

रेलवे दे रहा है टिकटों पर छूट
मोबाइल टिकटिंग को प्रोत्साहित करने के क्रम में रेलवे की ओर से प्रत्येक बार आर-वैलेट रीचार्ज पर 5 प्रतिशत बोनस देने की घोषणा की गई है. यह व्यव्स्था जियो फैंसिंग तकनीक के आधार पर काम करती है. स्टेशन से एक निश्चित दूरी से ही टिकटों की बुकिंग की जा सकती है. रेलवे की ये सुविधा किसी भी एन्ड्रॉइड बेस्ड या आईओएस मोबाइल पर ऐप डाउनलोट कर प्राप्त की जा सकती है.

 

Trending news